Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर कम उम्र मिलते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर किया तो खड़ी हो जाएगी मुसीबत!
Advertisement
trendingNow11727533

Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर कम उम्र मिलते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर किया तो खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Diabetes symptoms in hindi: डायबिटीज की बीमारी एक गंभीर समस्या बन रहा है जो दुनिया भर में लोगों के लिए एक बड़ा खतरा है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसका उपचार संभव नहीं है, लेकिन इसे कंट्रोल में रखना आवश्यक है.

Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर कम उम्र मिलते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर किया तो खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Diabetes symptoms in hindi: डायबिटीज की बीमारी एक गंभीर समस्या बन रहा है जो दुनिया भर में लोगों के लिए एक बड़ा खतरा है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसका उपचार संभव नहीं है, लेकिन इसे कंट्रोल में रखना आवश्यक है. डायबिटीज एक लाइलाज रोग है और हमारे खराब जीवनशैली से जुड़ा है. आजकल, खराब खान-पान की आदतें और कम शारीरिक गतिविधियों के कारण डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है. इस बीमारी का शिकार बच्चे और युवा भी हो रहे हैं. टाइप 2 डायबिटीज अधिकांश युवा उम्र के लोगों में होती है. हम आपको युवाओं में डायबिटीज के होने से पहले होने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अनदेखा करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

डायबिटीज के 5 शुरुआती संकेत

चोट देर से ठीक होना
घाव या चोट ठीक होने में ज्यादा समय लगना आमतौर पर डायबिटीज होने का संकेत देता है. जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो इम्यून सिस्टम ठीक ढंग से काम नहीं पाता, जिसके कारण चोट ठीक होने में ज्यादा समय लगने लगता है.

बार-बार संक्रमित होना
बार-बार संक्रमित होना डायबिटीज का एक और शुरुआती संकेत हो सकता है. खून में शुगर लेवल बढ़ जाने से इम्यून सिस्टम ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता, जिसके कारण बार-बार संक्रमण हो सकता है. अगर किशोरावस्था में बार-बार शरीर के किसी हिस्से में संक्रमण हो रहा है तो समझ जाएं आपको डायबिटीज है.

ज्यादा भूख लगना
डायबिटीज का एक और संकेत है ज्यादा भूख लगना. वैसे तो कम उम्र में भूख ज्यादा लगना आम बात होती है, लेकिन अन्य लक्षणों के साथ ज्यादा भूख लग रही है तो डॉक्टर को दिखाने में बिल्कुल भी देरी न करें.

ज्यादा प्यास लगना
यदि आपको बार-बार प्यास लगती है तो सतर्क हो जाएं. डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा प्यास लगती है. ऐसी हालत में आपको एक बार अपना ब्लड शुगर टेस्ट कराना चाहिए. हालांकि, प्यास लगना सिर्फ डायबिटीज का संकेत हो ये जरूरी नहीं, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट जरूर करवा लें.

थकान व कमजोरी
शरीर जब पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है या उसका पर्याप्त मात्रा में उपयोग नहीं कर पाता है, तो अत्यधिक थकान व कमजोरी महसूस होने लगती है. किशोरावस्था में थकान व कमजोरी महसूस होना डायबिटीज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news