Diabetes symptoms: शरीर में दिखें ये 5 बदलाव तो तुरंत कराएं चेकअप, हो सकती है डायबिटीज
Advertisement
trendingNow11123995

Diabetes symptoms: शरीर में दिखें ये 5 बदलाव तो तुरंत कराएं चेकअप, हो सकती है डायबिटीज

Diabetes symptoms: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको उसे शुरूआती लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए...

 

Diabetes symptoms

Diabetes symptoms:  भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त लाइफस्टाइल में मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) देश ही नहीं विश्व में बड़ी समस्या के रूप में उभरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज जीवनभर चलने वाली एक क्रोनिक कंडीशन है. इसके दो प्रकार टाइप 1 और टाइप 2 हैं. अगर इस बीमारी को सही तरीके से मैनेज ना किया जाए, तो कई अन्य शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है. इस संबंध में हमने आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर अबरार मुल्तानी (Dr. Abrar Multani, Ayurvedic Expert) से बातचीत की. 

डायबिटीज के सामान्य लक्षण

1. भूख लगना- डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख लगती है.

2. प्‍यास नहीं बुझना- यदि आपका गला बार-बार बहुत सूखता है, पानी पीने के बावजूद प्‍यास नहीं बुझती है. ऐसी स्थिति होने पर आपको अपनी शुगर की जांच करानी चाहिए.

3. बार-बार पेशाब आना-  रात के वक्त यदि आप आप चार-पांच बार पेशाब करने के लिए उठ रहे हैं तो अपनी शुगर जरूर चेक करानी चाहिए.

4. वजन कम होना- यदि आपका वजन अचानक तेजी से कम होने लगता है तो ये डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

5. थकान होना- यदि आप बिना किसी थकावट के 10 से 12 घंटे काम कर लेते थे, लेकिन अब 8 घंटे काम करने में ही आपको थकावट होने लगती है तो आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए.

डायबिटीज के संकेतों को न करें नजरअंदाज
डॉक्टर अबरार मुल्तानी ये भी कहते हैं कि यह बेहद जरूरी हो गया है कि लोगों को पहले तो लक्षणों का इंतजार नहीं करना चाहिए, 30 की उम्र पार करने के बाद समय-समय पर डायबिटीज की जांच कराते रहना चाहिए. यदि आपको किसी भी पल खुद में डायबिटीज के लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए, क्योंकि समय पर डायबिटीज की बीमारी का पता न चलना और संकेत मिलने के बावजूद उन्हें नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है.

Longevity increase TIPS: लंबी उम्र तक जीना है तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बड़े बदलाव, बुढ़ापा रहेगा दूर

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news