99% लोग नहीं दे पाएंगे जवाब, हलक से जान को खींच लेने वाली दो बीमारी, हार्ट अटैक-कार्डियक अरेस्ट में क्या है अंतर
Advertisement
trendingNow12422292

99% लोग नहीं दे पाएंगे जवाब, हलक से जान को खींच लेने वाली दो बीमारी, हार्ट अटैक-कार्डियक अरेस्ट में क्या है अंतर


Cardiac Arrest Vs Heart Attack: दिल की बीमारी से मौत की जब भी बात आती है, ज्यादातर लोग हार्ट अटैक ही समझते हैं. लेकिन हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट  अलग चीज है. 

99% लोग नहीं दे पाएंगे जवाब, हलक से जान को खींच लेने वाली दो बीमारी, हार्ट अटैक-कार्डियक अरेस्ट में क्या है अंतर

जुलाई 2023 में, अमेरिका के उभरते बास्केटबॉल स्टार ब्रॉनी जेम्स की अचानक मेडिकल कंडीशन ने सभी का ध्यान खींचा. 18 साल के ब्रॉनी बास्केटबॉल के कोर्ट में हार्ट बीट रूकने के कारण अचानक गिर पड़े. जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया.

इस घटना को मीडिया में “दिल का दौरा” के रूप में दिखाया गया. लेकिन हार्ट संबंधी समस्याओं को समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि दिल का दौरा और हार्टबीट का रुकना दो अलग-अलग इमरजेंसी मेडिकल कंडीशन. हालांकि दोनों ही मौत का कारण बनती हैं. 

ऐसे काम करता है आपका दिल

हार्ट खून को पंप करके शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व को पहुंचाते है. इसकी मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने के लिए कोरोनरी धमनियों से खून की जरूरत होती है. यदि इन धमनियों में रुकावट हो जाती है, तो हार्ट की मांसपेशियों को पर्याप्त खून और ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे हार्ट सही तरह से फंक्शन नहीं कर पाता है. इससे हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होता है.

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर

हार्ट अटैक क्या होता है?

दिल का दौरा तब होता है जब हार्ट की मांसपेशियों में चोट लगती है या उसका हिस्सा मर जाता है. यह आमतौर पर कोरोनरी धमनियों में रुकावट के कारण होता है. इस रुकावट का कारण अक्सर एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में फैटी लेयर का जमना) होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बाधित करता है.

हार्ट अटैक के लक्षण
सीने में दर्द
सांस लेने में तकलीफ
मतली
पसीना आना 

इसे भी पढ़ें- Heart Attack Symptoms: 30 दिन पहले ही हार्ट अटैक का लगाया जा सकता है पता, दिखने लगते हैं ये 7 लक्षण; आप तो नहीं कर रहे इग्नोर

 

कार्डियक अरेस्ट क्या होता है?

कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब हार्टबीट अचानक बंद हो जाती है. यह स्थिति हार्ट के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में गड़बड़ी के कारण होती है और इसके चार मुख्य प्रकार होते हैं- वेंट्रीकुलर टैचीकार्डिया, वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन, बिना नब्ज के इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी, एसिस्टोल. हार्ट बीट रुकने के कारण हार्ट सही तरह से खून पंप नहीं कर पाता है. जिसके कारण तुरंत इलाज की जरूरत पड़ती है. 

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण
अचानक बेहोशी
नब्ज या दिल की धड़कन का बंद होना
सांस का रुक जाना
त्वचा का पीला या नीला पड़ना

दोनों को जोड़ने वाली कड़ी

दिल का दौरा और धड़कन का रुकना दोनों ही हार्ट के ठीक से काम न करने से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण और परिणाम अलग-अलग होते हैं. दिल का दौरा हार्ट की मांसपेशियों में चोट या मृत्यु के कारण होता है, जबकि धड़कन का रुकना हार्ट की धड़कन में इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी के कारण होता है. हार्ट अटैक कार्डियक अरेस्ट की संभावना को बढ़ा देती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news