diseases caused by obesity: आपको इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, इन 5 तरीकों से वजन करें कंट्रोल

diseases caused by obesity: इस खबर में हम आपको मोटापे से होने वाली बीमारियां और उनसे बचने के तरीके के बारे में जानकारी दे रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...  

diseases caused by obesity: आपको इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, इन 5 तरीकों से वजन करें कंट्रोल
सांकेतिक तस्वीर

diseases caused by obesity: उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते कई लोग मोटापे से पीड़ित (suffering from obesity) हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मोटापा एक ऐसी स्थिति है, जो व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. अधिक मोटापा (obesity) होने पर व्यक्ति की कार्य छमता धीमी हो जाती है. इस खबर में हम आपको मोटापे से बचने के तरीके और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दे हैं.

कैसे होते हैं मोटापे से ग्रसित (How do you become obese)

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि मोटापा ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि इसका बुरा असर उसकी सेहत पर पड़ने लगता है. जब भी कोई ज्यादा कैलरी का सेवन करता है तो यह अतिरिक्त कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है. कैलरी युक्त आहार, जंक फूड, पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने और फलों-सब्जियों का सेवन कम करने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है.

मोटापे से होने वाली बीमारियां (diseases caused by obesity)

मोटापे के कारण स्ट्रोक, कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, दिल, ऑस्ट्रियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, पित्ताशय की बीमारी, सांस, उच्च रक्तचाप, लिवर में मोटापा, नर्व डिसऑर्डर जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. वहीं अधिक वजन वाले पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है. 

मोटापा बढ़ने के कारण (reason of obesity)

  • तनाव से भी मोटापा बढ़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव के कारण शरीर में कई हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है, जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल प्रमुख हैं. इससे शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है और पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, जिससे मोटापा बढ़ता है. 
  • कुछ दवाएं जैसे गर्भनिरोधक गोलियां, स्टेरॉयड हार्मोन, डायबिटीज, अवसाद और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने वाली दवाओं के कारण भी भार बढ़ जाता है.
  • मोटापा बढ़ाने में आनुवंशिक कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता मोटे हैं, जिनकी मेटाबॉलिज्म की दर धीमी है या जिनको डायबिटीज है, उनके मोटापे की चपेट में आने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

मोटापे से बचने के लिए करें ये काम (Do these things to avoid obesity)

  1. अधिक मीठी-ठंडी चीजों का सेवन ना करें. जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिक, चीनी से बनी हुई चीजों को ना खाएं.
  2. चीनी के जगह पर शहद का इस्तेमाल करें और फ़ास्ट-फ़ूड Fast-Food खाने से बचें.
  3. शरीर के संतुलन को बनाये रखने के लिए भोजन कम खाएं और पौष्टिक आहार लें.
  4. रोज सुबह शाम व्यायाम योगा करें, जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा.
  5. रोज आठ से सात घंटा नींद लेना चाहिए, क्योकि उचित नींद लेने से शरीर की चर्बी कम होती है.

ये भी पढ़ें;  fitness tips to stay healthy: हमेशा फिट और स्वस्थ रहने के लिए अपना लीजिए ये 5 टिप्स, नहीं होंगे बीमार

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.