रात में 10 बजे के बाद ना खाएं ये 5 चीजें, लाख कोशिश के बाद भी नहीं आएगी नींद
Advertisement
trendingNow12421049

रात में 10 बजे के बाद ना खाएं ये 5 चीजें, लाख कोशिश के बाद भी नहीं आएगी नींद

Why I am Unable To Sleep: यदि आप रात में सो नहीं पाते हैं, तो ध्यान दें कहीं आप इन 5 चीजों को तो देर रात नहीं खा रहें?

रात में 10 बजे के बाद ना खाएं ये 5 चीजें, लाख कोशिश के बाद भी नहीं आएगी नींद

रात में नींद ना आने की समस्या आज के समय में बहुत ही आम होती जा रही है. आमतौर पर लोग इस तरफ ध्यान नहीं देते, लेकिन कई बार इसका कारण वह खुद होते हैं. यदि आप रात में सही तरह का और सही मात्रा में भोजन नहीं कर रहे हैं, तो यह नींद ना आने की सबसे बड़ी वजह है.

ध्यान रखें नींद आपके शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. यदि आप एक दिन भी अच्छी तरह से नहीं सोते हैं, तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर होता है. जिसका अहसास आपको बहुत बाद में पता चलता है. यदि आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो रात 10 बजे के बाद इन 5 तरह के फूड्स का सेवन तुरंत बंद कर दें-

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

शराब 

शराब का सेवन आमतौर पर नींद को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन वास्तव में यह आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है. शराब पीने से शुरुआत में आपको नींद आ सकती है, लेकिन यह आपकी नींद के साइकिल को डिस्टर्ब कर देती है. इसके अलावा, शराब से जुड़ी निर्भरता की वजह से दिनभर थकावट और सुस्ती महसूस हो सकती है.

मसालेदार खाना

मसालेदार खाना आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. तीखी मसालेदार चीजों का सेवन खाने से डाइजेशन पर भार पड़ता है, इससे पेट में जलन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके कारण आप सोते समय असहज महसूस कर सकते हैं और नींद में खलल पड़ सकती है.

कॉफी 

कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो एक उत्तेजक पदार्थ के रूप में कार्य करता है. कैफीन की वजह से आपकी नींद में व्यवधान आ सकता है क्योंकि यह आपकी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सक्रिय कर देती है और आपकी नींद की इच्छा को कम कर देती है. आमतौर पर, सोने से कम से कम 4-6 घंटे पहले कॉफी या किसी अन्य कैफीन युक्त पेय का सेवन करने से बचना चाहिए.

तला हुआ खाना

तला हुआ खाना पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और पेट की समस्याओं को जन्म दे सकता है. सोने से पहले तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट में भारीपन और असहजता महसूस हो सकती है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है. इसके अलावा, तले हुए खाद्य पदार्थों में अधिक वसा होता है, जो शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है और नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है.

चॉकलेट 

चॉकलेट, विशेष रूप से डार्क चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन की मात्रा अधिक होती है. ये दोनों तत्व उत्तेजक होते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं. चॉकलेट का सेवन सोने से पहले करने से आपको नींद में समस्या हो सकती है.अगर आप चॉकलेट पसंद करते हैं, तो इसे सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खा लें.

इसे भी पढ़ें- Snoring Side Effects: खर्राटे लेने की आदत बना रही आपके दिल-दिमाग को कमजोर,असमय मौत से बचने के लिए करें ये उपाय

 

इस बात का ध्यान रखें

अच्छी नींद के लिए, सोने से पहले हल्का और पचने में आसान भोजन करें. आप दूध, केला, या हर्बल चाय जैसे विकल्पों का सेवन कर सकते हैं जो नींद को प्रोत्साहित करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा, सोने का समय नियमित बनाए रखें और तनाव को कम करने के उपाय अपनाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

TAGS

Trending news