अस्थमा की क्रिटिकल सिचुएशन में न हों पैनिक, इन घरेलू उपचार से बचा सकते हैं मरीज की जान
Advertisement
trendingNow11394744

अस्थमा की क्रिटिकल सिचुएशन में न हों पैनिक, इन घरेलू उपचार से बचा सकते हैं मरीज की जान

Asthma Home Remedy: WHO का दावा है कि देश में करीब 20 मिलियन अस्थमा के मरीज हैं. इस बीमारी में मरीज को सांस लेने में मुश्किल होने लगती है. जिससे जान जाने का खतरा रहता है.  

अस्थमा में करिए घरेलू उपचार

Asthma Home Remey: अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित को सांस लेने में कठिनाई होती है. ये फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है. व्यक्ति की ब्रोन्कियल ट्यूबों में सूजन आने के कारण अस्थमा की बीमारी हो जाती है. अस्थमा की दिक्कत तब बढ़ जाती है जब एलर्जी, व्यायाम, तनाव या तापमान में बदलाव होने लगता है. अस्थमा की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. WHO का अनुमान है कि देश में लगभग 20 मिलियन अस्थमा के मरीज हैं. आजकल प्रदूषण के कारण कई बार लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. जिसके चलते जान जाने का भी खतरा रहता है. तो आइये आपको बताएं अस्थमा की क्रिटिकल सिचुएशन में कुछ घरेलू उपाय. जिसे अपनाकर आप इस बीमारी पर काबू पा सकते हैं.  

एक्सरसाइज

अगर आप अस्थमा के रोगी है तो आपके लिए सांस लेने वाली एक्सरसाइज करना बहुता जरूरी है. हर रोज सुबह आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. इससे अस्थमा की तकलीफ दूर होगी. इस एक्सरसाइज को करने से फेफड़े में फंसी हवा बाहर निकल जाएगी. साथ ही कंधे-गर्दन को भी आराम मिलता है.

अदरक

एक्सपर्ट बताते हैं कि अदरक में ऐसे एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. अदरक का सेवन सांस फूलने की तकलीफ को दूर करता है. इसके लिए आप अदरक के टुकड़े को पानी में उबालकर उसे पी सकते हैं.

ब्लैक कॉफी

गहरी सांस के लिए श्वास नली के मांसपेशियों को आराम मिलना बहुत जरूरी है. इसके लिए कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करें. एक्सपर्ट के अनुसार ब्लैक कॉफी में पर्याप्त कैफीन होती है. इसे पीने से फेफड़े सही तरीके से काम करते हैं.

अधिक नींद न लें

अस्थमा की बीमारी में मरीजों को ज्यादा सोने से बचना चाहिए. इसलिए अगर आपको अस्थमा की शिकायत है तो ज्यादा सोने से परहेज करें.

पौष्टिक आहार

अस्थमा के मरीजों को अपने आहार में फल और हरी सब्जियां शामिल करना चाहिए. इन लोगों को मसालेदार और अधिक तली-भुनी चीजें नहीं खाना चाहिए. आप ऐसी चीजें डाइट में खाएं जो जल्दी पच जाए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news