भोजन के बाद नहाने की न करें गलती, हो सकती है पेट संबंधी गंभीर समस्या
Advertisement

भोजन के बाद नहाने की न करें गलती, हो सकती है पेट संबंधी गंभीर समस्या

Bathing After Eating Side Effects: कभी भी खाना खाने के बाद नहीं नहाना चाहिए. इससे आपका पेट खराब हो सकता है. भोजन के बाद नहाना आयुर्वेद में सही नहीं माना जाता है. लेकिन कुछ लोग आलस के कारण खाने के बाद नहाते हैं. 

भोजन के बाद नहाने की न करें गलती, हो सकती है पेट संबंधी गंभीर समस्या

Bathing After Eating Side Effects: पहले के समय में सुबह उठने के बाद सबसे पहले नहाना अच्छी आदतों में शुमार था. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गया है. अब के समय में ज्यादातर लोग सो कर उठते ही खाना शुरू कर देते हैं. इसका कारण ये भी है कि उन्हें सोने के बाद उठते ही भूख लगती है. जिस तरह खाना हमारे शरीर के लिए जरूरी है उसी तरह खाने से पहले और खाने के बाद भी कुछ आवश्यक नियम होते हैं जिन्हें फॉलो करने से सेहत अच्छी रहती है. कई लोग आलस के चलते दिन में कभी भी नहाते हैं. आपको बता दें कि खाने के बाद नहाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. आइये जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है और क्या समस्या हो सकती है. 

क्या है कारण
1. दरअसल, नहाने के बाद हमारा शरीर ठंडा हो जाता है. जब हम खाना खा लेते हैं तो हमारी बॉडी अंदर से गर्म महसूस करती है. ऐसे में अगर आप भोजन करने के बाद नहाते हैं तो इससे पाचन प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित होती है. भोजन करने के बाद उसे पचाना बहुत जरूरी है. 

2. इसके कुछ आयुर्वेदिक कारण हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब आप खाने के बाद नहाते हैं तो खाना ठंग से पच नहीं पाता. चूंकि भोजन को पचाने के लिए पेट को अधिक मात्रा में ऊर्जा और ब्लड सर्कुलेशन की जरूरत होती है. लेकिन नहाते ही हमारी बॉडी का तापमान कम यानी ठंडा हो जाता है. इससे पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.   

3. विशेषज्ञों के अनुसार, खाना खाने से 2-3 घंटे पहले नहा लेना चाहिए. इससे नहाने के बाद खाना खाने से पाचन धीमा होता है और पेट पाचन के लिए सेट हो जाता है. इसलिए भोजन के बाद स्नान करना गलत माना जाता है. ऐसा करने से आपको कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी बीमारी हो सकती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

Trending news