जवानी में क्यों कमजोर हो रही रीढ़ की हड्डी? डॉक्टर ने बताए 3 सबसे बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12319359

जवानी में क्यों कमजोर हो रही रीढ़ की हड्डी? डॉक्टर ने बताए 3 सबसे बड़े कारण

आजकल, युवाओं में भी रीढ़ की हड्डी कमजोर होने की समस्या आम हो गई है. पहले यह समस्या सिर्फ बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन अब युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं.

जवानी में क्यों कमजोर हो रही रीढ़ की हड्डी? डॉक्टर ने बताए 3 सबसे बड़े कारण

आजकल, युवाओं में भी रीढ़ की हड्डी कमजोर होने की समस्या आम हो गई है. पहले यह समस्या सिर्फ बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन अब युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं. यह चिंता का विषय है क्योंकि रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो पूरे शरीर को सहारा देता है और दिमाग से शरीर के बाकी हिस्सों में संदेश भेजता है.

कमजोर रीढ़ की हड्डी से दर्द, थकान, और यहां तक कि विकलांगता भी हो सकती है. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में न्यूरो विभाग के अध्यक्ष डॉ. मनीष सिंह ने बताया कि कम आयु में ही रीढ़ की हड्डी कमजोर और मसल्स में दम कम हो रहा है. उन्होंने इसके तीन प्रमुख कारण बताएं, जिसकी वजह से रीढ़ संग मसल्स पर खिंचाव पड़ रहा है. आइए इन कारणों को विस्तार में जानें.

1. गलत बैठने की आदत
लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहना, खराब मुद्रा में बैठना और लैपटॉप या मोबाइल फोन पर ज्यादा समय बिताना रीढ़ की हड्डी के लिए हानिकारक है. इससे रीढ़ की हड्डी की हड्डियां कमजोर होती हैं और मसल्स में खिंचाव होता है.

2. गलत तरीके से उठना और उतरना
भारी सामान उठाते समय झुककर उठाना, सीढ़ियों पर गलत तरीके से उतरना और ऊंची जगहों से कूदना भी रीढ़ की हड्डी पर दबाव डाल सकता है.

3. गलत तरीके से सोना
बहुत नरम या बहुत कठोर गद्दे पर सोना, पेट के बल सोना और गलत तकिया का इस्तेमाल करना रीढ़ की हड्डी को गलत स्थिति में रख सकता है, जिससे दर्द और कमजोरी हो सकती है.

रीढ़ की हड्डी और मसल्स को मजबूत बनाने के टिप्स
* नियमित व्यायाम करें. योग, तैराकी और फिजियोथेरेपी जैसे व्यायाम रीढ़ की हड्डी और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
* सही मुद्रा बनाए रखें. बैठते और खड़े समय सीधी पीठ रखें और कंधों को आराम दें.
* भारी सामान उठाते समय घुटनों का इस्तेमाल करें. पीठ के बजाय पैरों की मसल्स का इस्तेमाल करके भारी सामान उठाएं.
* सही गद्दे और तकिया का इस्तेमाल करें. अपनी रीढ़ की हड्डी के लिए आरामदायक गद्दे और तकिया का इस्तेमाल करें.
* नियमित रूप से अपनी रीढ़ की जांच करवाएं. यदि आपको रीढ़ की हड्डी में दर्द या कमजोरी महसूस होती है, तो डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news