नवरात्रि व्रत में पिएं ये एनर्जेटिक ड्रिंक्स, शरीर तुरंत हो जाएगा फुर्तीला
Advertisement

नवरात्रि व्रत में पिएं ये एनर्जेटिक ड्रिंक्स, शरीर तुरंत हो जाएगा फुर्तीला

Drinks In Navratri: उपवास में फलाहारी आहार लिया जाता है. इन दिनों नवरात्रि व्रत में थकान और सुस्ती मिटाने के लिए आप कुछ स्पेशल एनर्जेटिक ड्रिंक्स बनाकर पी सकते हैं. 

नवरात्रि व्रत में पिएं ये एनर्जेटिक ड्रिंक्स, शरीर तुरंत हो जाएगा फुर्तीला

Drinks In Navratri: आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है. देवी दुर्गा के भक्त अपनी श्रद्धा अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों तक मां की पूजा-अर्चना करते हैं. नवरात्रि त्योहार में व्रत का बहुत महत्व है. कई लोग पहला-आखिरी व्रत रखते हैं तो वहीं कुछ लोग पूरे नौ दिन का उपवास रखते हैं. इन सेहत के लिहाज से व्रत रखना बहुत फायदेमंद माना जात है. व्रत रखने से शरीर के सिस्टम को काफी आराम मिलता है. साथ ही इस दौरान दिल और दिमाग भी शांत रहता है. उपवास रखने वाले लोगों के लिए वैसे तो कई फलाहारी चीजें खाने को होती हैं, लेकिन अगर आप पूरे नौ दिन का व्रत रख रहे हैं तो लिक्विड शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आज बताएंगे आपको कुछ फलाहारी ड्रिंक्स जिसे आप घर में ही आसानी से बनाकर पी सकते हैं. इन ड्रिंक्स के सेवन से आपका शरीर फुर्तीला होगा और थकान महसूस नहीं होगी. 

संतरा और नींबू का रस 
नवरात्रि के दौरान आप एनर्जेटिक होने के लिए 2 ताजे संतरे का रस और एक नींबू को निचोड़कर ग्लास में तैयार करें. इस ड्रिंक का स्वाद खट्टा-मीठा होगा जो पाचन के लिए बेहतरीन है. 

गोल्डन जूस
इसे बनाने के लिए आप एक चुटकी काली मिर्च, हल्दी और खजूर को लें. इन सभी चीजों को बादाम के दूध में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी हिमालयन पिंक सॉल्ट भी मिला सकते हैं. 

तरबूज और तुलसी
इस जूस को बनाने के लिए एक चुटकी काला नमक, थोड़ी ताजी तुलसी और नींबू का रस चाहिए. सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. आप चाहें तो इसमें तरबूज के टुकड़े भी डाल सकते हैं. सर्व करने के लिए ऊपर से बर्फ के टुकड़े डाल दें. इसे पीते ही आप फ्रेश फील करेंगे और एनर्जी आएगी. 

चिया और कोको
व्रत में ताजा नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे बॉडी अच्छी तरह डीटॉक्स होती है. इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए चिया सीड्स मिक्स कर सकते हैं. ये छोटे बीज फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के बढ़िया स्रोत हैं. आप चिया सीड्स की जगह तुलसी के बीज भी मिला सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें नीबू का रस भी मिला सकते हैं ताकि हल्का खट्टा टेस्ट आए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news