चेहरे पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन, दुबई के फेमस यूट्यूबर MO Vlogs के साथ क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow12317957

चेहरे पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन, दुबई के फेमस यूट्यूबर MO Vlogs के साथ क्या हुआ?

दुबई के लोकप्रिय यूट्यूबर Mo Vlogs को हाल ही में एक गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उनका चेहरा पहचानने लायक नहीं रह गया.

चेहरे पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन, दुबई के फेमस यूट्यूबर MO Vlogs के साथ क्या हुआ?

दुबई के जाने माने यूट्यूबर Mo Vlogs को हाल ही में चेहरे पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हुआ, जिसके बाद उनका चेहरा पहचाना मुश्किल हो गया. उन्होंने सोशल मीडिया पर मदद मांगी और बताया कि चेहरे की सभी मसल्स सिकुड़ गई हैं. उन्होंने बताया कि उनका शरीर सूज रहा है और उन्हें नहीं पता कि ये अजीब चीजें क्यों हो रही हैं.

हालांकि उनकी इस परेशानी को उनके एक फॉलोअर ने सीफूड या नट्स जैसी किसी चीज खाने से होने वाली एलर्जिक रिएक्शन बताया. मगर क्या वाकई ऐसा है? दरअसल, Mo Vlogs के साथ हुई घटना चेहरे की मसल्स में ऐंठन की बीमारी 'हेमीफेशियल स्पाज्म' (Hemifacial Spasm) की ओर इशारा करती है.

हेमीफेशियल स्पाज्म क्या है?
हेमीफेशियल स्पाज्म एक न्यूरोमस्कुलर डिसऑर्डर है, जिसमें चेहरे के एक तरफ की मसल्स में बार-बार ऐंठन या खिंचाव होता है. ये ऐंठन अनैच्छिक होती हैं, यानी ये अपने आप हो जाती हैं और इन्हें रोका नहीं जा सकता. यह डिसऑर्डर महिलाओं और पुरुषों दोनों में हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर मध्यम आयु या बुजुर्ग महिलाओं में अधिक पाया जाता है.

हेमीफेशियल स्पाज्म के लक्षण
* चेहरे के एक तरफ की मसल्स में बार-बार ऐंठन या खिंचाव
* यह ऐंठन आंख झपकने, मुस्कुराने या बात करते समय बढ़ सकती है.
* चेहरे में दर्द, हालांकि यह हमेशा नहीं होता.

हेमीफेशियल स्पाज्म के कारण
हेमीफेशियल स्पाज्म का ठीक-ठीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. हालांकि, ज्यादातर मामलों में यह माना जाता है कि चेहरे की नर्व (facial nerve) को किसी ब्लड वेसेल्स के लगातार दबाव के कारण होता है. इसके अलावा, चेहरे पर चोट या ट्यूमर भी इस स्थिति का कारण बन सकते हैं.

हेमीफेशियल स्पाज्म का इलाज
हेमीफेशियल स्पाज्म का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है, जो बीमारी की गंभीरता और मरीज की स्थिति के आधार पर तय किया जाता है.
बोटुलिनम टॉक्सिन इंजेक्शन (Botox): यह सबसे आम उपचार है. इसमें चेहरे की प्रभावित मसल्स में बोटुलिनम टॉक्सिन का इंजेक्शन दिया जाता है, जो मसल्स की एक्टिविटी को कमजोर कर देता है और ऐंठन को कम कर देता है.
माइक्रोवस्कुलर डिकंप्रेशन सर्जरी: इस सर्जरी में चेहरे की तंत्रिका पर दबाव डालने वाली ब्लड वैसेल्स को हटा दिया जाता है.
दवाएं: कुछ दवाएं भी हेमीफेशियल स्पाज्म के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news