Zee Rozgar Samachar

ताउम्र रहना चाहते हैं Young तो रोजाना दूध के साथ करें इस एक चीज का सेवन, आयुर्वेद ने बताया अमृत

आयुर्वेद में दूध और मिश्री दोनों को बेहद कारगर प्राकृतिक औषधि माना गया है. जब इन दोनों का मेल होता है तो इसके हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Dudh- Mishri) कमाल के होते हैं. आइए आपको बताते हैं दूध और मिश्री के अचूक फायदे. 

ताउम्र रहना चाहते हैं Young तो रोजाना दूध के साथ करें इस एक चीज का सेवन, आयुर्वेद ने बताया अमृत
फाइल फोटो

न्यू दिल्ली: आयुर्वेद के मुताबिक दूध पौष्टिकता की दृष्टि से एक संपूर्ण आहार है. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (Vitamin B-2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं. इसके अलावा सबसे पूजा के दौरान मिश्री, प्रसाद के रूप में चढ़ाई जाती है. तो आइए आपको बताते हैं जुबान की मिठास बढ़ाने के साथ- साथ मन और दिमाग को भी खुश रखने वाली मिश्री और दूध (Dudh- Mishri Benefits In Hindi) के फायदे.

कई गंभीर बिमारियों का रामबाण इलाज 

दूध और मिश्री (Dudh- Mishri Uses) का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. यदि दूध और मिश्री का सेवन एक साथ किया जाए तो इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं. आपको बता दें कि दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है. इसके और भी कई फायदे हैं.

दिलाए अच्छी नींद 

एक गिलास गुनगुने दूध में मिश्री (Health Benefits Of Dudh- Mishri) मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले पीने से नींद संबंधी समस्या खत्म होती है और अच्छी नींद आती है. यह मिश्रण आपके मूड को फ्रेश करने के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करती है. अगर आप मूड स्विंग्स से परेशां हैं तो आप इस ड्रिंक को अपने मूड सही करने के लिए भी ले सकते हैं. विशेषतः मेनोपॉज के बाद होने वाले मूड स्विंग की समस्या को दूर करने के लिए ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा डिप्रेशन में भी ये ड्रिंक बहुत फायदेमंद है.

आंखों के लिए अमृत 

इस वक्त वर्क फ्रॉम होम का कल्चर चलन में है. ऐसे में घंटों कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब पर लगातार काम करने वाले लोगों के लिए आंखों (Dudh- Mishri For Eyes) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप रोजाना रात को गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करें. दूध और मिश्री दोनों ही आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहती हैं. डॉक्टर भी रोजाना इसके सेवन की सलाह देते हैं.

डाइजेशन में मदद करती है

आजकल के भाग दौड़ वाली जिंदगी में पाचन कि समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं. पाचन की समस्याओं (अपच, कब्ज, एसिडिटी) को दूर करने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. ये एसीडिटी को रोकता है और कब्ज की समस्या दूर कर डाइजेशन को सुधारता है. अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करें. मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण ये डाइजेशन में सहायक है.

पुरुषों के लिए लाभकारी

आयुर्वेद के अनुसार, गर्म दूध में केसर और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में एनर्जी (Dudh- Mishri Energy Drink) और फुर्ती आती है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन भी मेंटेन करती है, जिससे स्किन में निखार आता है. इस ड्रिंक की खासियत है कि ये पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत फायदा करती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी सोते हैं पेट के बल? तुरंत छोड़ें ये आदत वरना हो सकती हैं गंभीर परेशानियां

तनाव से राहत दिलाती है

मिश्री और दूध का मिश्रण मस्तिष्क की क्षमता में सुधार करने में भी सक्षम है. आयुर्वेद के मुताबिक, रात को सोने से पहले रोजाना गर्म दूध के साथ मिश्री मिलाकर पीने से याददाश्त तेज होती है. मानसिक थकान और तनाव दोनों को कम करने में भी प्रभावशाली है. पढ़ाई करने वाले वाले बच्चों को हर रात इस ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. इस ड्रिंक को ब्रेन हेल्थ इम्प्रूव करने के लिए प्राकृतिक औषधि माना जाता है.

जुकाम दूर भगाने में कारगर

सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर एक गिलास गर्म दूध के साथ मिश्री को मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. दिन में दो बार या रात को सोने से पहले इसका सेवन करें, आजमा कर देखिए आपको कमाल का फायदा मिलेगा. इस ड्रिंक से आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है.

एनीमिया में फायदेमंद

भारत में एनीमिया की समस्या बहुत कॉमन है. एनीमिया से राहत दिलाने में ये ड्रिंक बहुत कारगर है. दरअसल एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा काफी कम हो जाती है, ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है. साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को भी सुधारता है. एनीमिया में इसे रोज सोने से पहले लें. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.