Almonds Facts: सूखा बादाम खाना सही है या फिर भिगोकर! जानिए असली फायदा किसमें है..
Advertisement

Almonds Facts: सूखा बादाम खाना सही है या फिर भिगोकर! जानिए असली फायदा किसमें है..

How To Eat Almonds: कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. क्या ये बात सच में सही है या सिर्फ एक अफवाह है. जानिए इसपर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.

 

 

बादाम खाने का सही तरीका

How To Eat Almonds: बचपन से ही ज्यादातर घरों में मम्मी अपने बच्चे को कच्चे बादम भिगोकर खिलाती आ रही हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कच्चे बादाम को भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है. साथ ही ये शरीर को मजबूत बनाता है. अब ये बात कहां तक सच है, इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल हुआ लेकिन एक्सपर्ट्स ने इसे साबित किया है. जी हां, कच्चे बादाम को भिगोकर खाना आपके कितना फायदेमंद है, इसे आज हम एक्सपर्ट्स के मुताबिक जानेंगे. कई बार डॉक्टर या डाइटिशियन भी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने की एडवाइस देते हैं. लेकिन ये क्या सच में फायदा करेगा या सिर्फ एक अफवाह है. आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि सूखे मेवों को भिगोकर खाना सही है या फिर बिना भिगोए.

ड्राई फ्रूट्स में आज हम बादाम के बारे में बात करेंगे कि इसे किस तरह से खाना चाहिए. आपको बता दें, कि बादाम में माइक्रोन्यूट्रेंट्स पाए जाते हैं. कई लोग बादम को पानी में भिगोकर खाते हैं, क्योंकि बादाम में बहुत गर्मी होती है. लेकिन आज जानेंगे कि एक्सपर्ट्स की राय इस बात पर क्या कहती है. 

कच्चा बादाम भिगोकर खाने से मिलते हैं ये लाभ-

1. डायटीशियन के मुताबिक, बादाम हर व्यक्ति के लिए खाना फायदेमंद होता है. इससे हेल्थ एकदम परफेक्ट रहती है. लेकिन कच्चा बादाम खाने की जगह इसे पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए. दरअसल, बादाम को पानी में भिगोकर खाने के कारण इसमें मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है. इसके बदले अगर आप सूखा बादाम खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले फायटिक एसिड आंत में एसिड बनाने लगती हैं.

2. बादाम में मैग्नीशियम, सैलेनियम और जिंक पाया जाता है. बादाम को पानी में भिगोकर खाने से बादाम ठीक से पच जाता है. इसमें पाए जाने वाले फायटिक एसिड पेट में आसानी से घुल जाते हैं. पानी में भिगोकर खाने से इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड का असर कम हो जाता है. पानी में भिगोकर खाने से बादाम का स्वाद भी बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news