Egg Shells Benefits: ये बड़ा फायदा देते हैं अंडे के छिलके, फेंके नहीं बल्कि ये काम करें
X

Egg Shells Benefits: ये बड़ा फायदा देते हैं अंडे के छिलके, फेंके नहीं बल्कि ये काम करें

egg shells benefits: अंडों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन अंडे के छिलके भी बहुत बड़ा फायदा देते हैं. क्या आप जानते हैं.

Egg Shells Benefits: ये बड़ा फायदा देते हैं अंडे के छिलके, फेंके नहीं बल्कि ये काम करें

अंडे के फायदे (egg benefits) और इस्तेमाल तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके (egg shells benefits) भी बहुत काम आ सकते हैं. आप अंडे के छिलके की मदद से अपने चेहरे का निखार बढ़ा सकते हैं. अंडे के छिलकों में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो कमजोर या डैमेज हो चुकी हड्डियों को रिपेयर करने में मदद कर सकता है. लेकिन इसी के साथ यह पिंपल्स, टैनिंग, दाग-धब्बे दूर करके स्किन ग्लो भी बढ़ाता है.

ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए अंडे के छिलके और शहद
अगर चेहरे की स्किन ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो अंडे के छिलकों के साथ शहद मिलाना है. सबसे पहले एक अंडे के छिलके का पाउडर बना लें और उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर मुंह धो लें. नियमित तौर पर ऐसा करने से स्किन ग्लो बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: Best way to clean face : 2 मिनट में चेहरे को साफ करने का बेस्ट तरीका, ब्लैकहेड्स और तेल का होगा सफाया

बेदाग त्वचा के लिए अंडे के छिलके और सिरका
अगर चेहरे के दाग हटाना चाहते हैं, तो अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिला लीजिए. इसके बाद इन दोनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. मसाज के कुछ देर बाद सूखने दें और फिर पानी से धो लें. कुछ ही दिन में दाग-धब्बे दूर होकर चेहरे निखरने लगेगा.

ड्राई स्किन के लिए अंडे के छिलके और एलोवेरा जेल (egg shells for dry skin)
ड्राई स्किन को नमी प्रदान करने के लिए भी अंडे के छिलके मददगार होते हैं. आप अंडे के छिलके का पाउडर लेकर उसमें एलोवेरा जेल मिला लीजिए. इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर सूखने दें. थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें. इससे त्वचा को नमी मिलेगी और वह मुलायम बनेगी.

ये भी पढ़ें: Remove Dark Circles: आंखों पर ये चीज लगाने से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल (काले घेरे), जानें तरीका

इंफेक्शन से बचने के लिए अंडे के छिलके और नींबू का रस
इंफेक्शन के कारण चेहरे पर रैशेज, खुजली आदि समस्याएं हो सकती हैं. इसके लिए अंडे के छिलकों के पाउडर में नींबू का रस मिला लीजिए और चेहरे पर लगाइए. सूखने के बाद चेहरा धो लीजिए. इससे इंफेक्शन से बचाव के साथ दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news