क्या आपको दिनभर जम्हाई आती रहती है? नींद या थकान नहीं, इन खतरनाक बीमारियों से है संबंध
Advertisement
trendingNow1847147

क्या आपको दिनभर जम्हाई आती रहती है? नींद या थकान नहीं, इन खतरनाक बीमारियों से है संबंध

कई बार छोटा लक्षण भी भी किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. कुछ ऐसा ही जम्हाई लेने के साथ भी है. अगर आप भी बहुत अधिक जम्हाई लेते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.

बहुत अधिक जम्हाई लेना

नई दिल्ली: उबासी या जम्हाई लेना एक नैचरल प्रोसेस है और अक्सर उबासी लेने की प्रक्रिया को नींद आने या बहुत अधिक थकान के साथ जोड़कर देखा जाता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी नींद पूरी होने और किसी तरह की थकान (Fatigue) न होने की बावजूद उन्हें दिनभर उबासी आती रहती है. दिनभर में 3 से 4 बार जम्हाई लेना (Yawning) आम बात है लेकिन अग कोई व्यक्ति बहुत अधिक बार जम्हाई लेता हो तो इस बात को मामूली समझकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत हो सकता है. 

  1. कई बीमारियों का संकेत हो सकता है बहुत अधिक जम्हाई लेना
  2. सिर्फ नींद और थकान से नहीं है उबासी लेने का संबंध
  3. हार्ट, ब्रेन और लिवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं 

इन कारणों से बार-बार आती है जम्हाई

थकान महसूस होना, नींद पूरी न होना (Sleepliness), किसी भी काम में रुचि महसूस न होना (Boredom), नींद से जुड़ी बीमारी जैसे स्लीप ऐप्निया (Sleep Apnea) या फिर शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण भी बार-बार उबासी या जम्हाई आ सकती है. लेकिन कई बार बहुत अधिक जम्हाई लेने का संबंध कुछ गंभीर बीमारियों से भी हो सकता है:

ये भी पढ़ें- ज्यादा नींद आने की वजह से भी हो सकता है डिप्रेशन, बचें इन बीमारियों से

1. हार्ट प्रॉब्लम- हमारे ब्रेन से नीचे हार्ट और पेट तक जाने वाली वेगस नर्व (Vegus Nerve) में अगर किसी तरह की समस्या आ जाए तो इस वजह से भी बहुत अधिक जम्हाई आती है. इसके अलावा कुछ मामलों में जब हार्ट के आस पास के हिस्से में ब्लीडिंग (Bleeding near Heart) होने लगती है तो इस वजह से भी व्यक्ति को बार-बार उबासी आती है. 

2. स्ट्रोक- जिन लोगों को पहले कभी स्ट्रोक (Stroke) हुआ हो उन्हें भी बहुत अधिक जम्हाई आती है. डॉक्टरों का मानना है कि ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि जम्हाई लेने से स्ट्रोक की वजह से ब्रेन को जो चोट लगती है उसे कम करने और ब्रेन और बॉडी के तापमान को बनाए रखने में मदद मिलती है. स्ट्रोक होने से पहले और बाद में दोनों ही स्थितियों में व्यक्ति बहुत अधिक जम्हाई ले सकता है.

ये भी पढ़ें- बिस्तर पर जाते ही मिनटों में नहीं सेकंड्स में आ जाएगी नींद, इन ट्रिक्स को अपनाएं

3. एपिलेप्सी या मिर्गी- जिन लोगों को मिर्गी (Epilepsy) की बीमारी होती है वे लोग भी दौरा पड़ने से पहले या बाद में बहुत अधिक जम्हाई लेते हैं. इसके अलावा मिर्गी की वजह से मरीज को बहुत अधिक थकान भी महसूस होने लगती है और इस कारण भी मरीज जम्हाई लेने लगता है.

4. लिवर फेलियर- अगर कोई व्यक्ति लिवर फेलियर (Liver Failure) की बीमारी के लास्ट स्टेज में हो तो इस कारण भी व्यक्ति को बहुत अधिक थकान महसूस होने लगती है और वह एक दिन में कई-कई बार जम्हाई लेने लगता है.

5. डिप्रेशन और एंग्जाइटी- अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन (Depression) में हो तो उसे भी बहुत अधिक थकान महसूस होती है या फिर एंटीडिप्रेसेंट दवाइयों का सेवन करने की वजह से व्यक्ति को बहुत अधिक जम्हाई आने लगती है. साथ ही एंग्जाइटी (Anxiety) भी बहुत अधिक उबासी लेने का एक कारण हो सकता है क्योंकि एंग्जाइटी हार्ट, श्वसन तंत्र और एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है जिसकी वजह से थकान और तनाव महसूस होने लगता है और जम्हाई आती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news