Eye care tips: इस वजह से आंखों से दिखने लगता है कम, इन चीजों को खाने से मिलेगा गजब फायदा, बढ़ सकती है रोशनी
Advertisement
trendingNow11087046

Eye care tips: इस वजह से आंखों से दिखने लगता है कम, इन चीजों को खाने से मिलेगा गजब फायदा, बढ़ सकती है रोशनी

Eye care tips: इस खबर में हम आपके लिए बता रहे हैं कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप खाने में क्या शामिल करें...

Eye care tips

Eye care tips: तेजी से बढ़ रही तकनीक के चलते ज्यादातर लोग कंप्यूटर और मोबाइल पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा देर तक इन चीजों को देखते-देखते कम उम्र में ही आंखों की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. स्क्रीन टाइम ज्यादा होने से वक्त के पहले हीआंखों से पानी आना, आंखों में जलन होना, आंखें लाल नजर आना, आंखों में दर्द, थकान, चुभन महसूस होना आदि तरह की परेशानियां होने लगती हैं.

जिस तरह हमारे शरीर और दिमाग को वक्त-वक्त पर आराम चाहिए होता है, वैसे ही आंखों को भी रेस्ट की जरुरत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप लगातार 2 घंटे तक स्क्रीन को देख रहे हैं तो ये आपकी आंखों के लिए हानिकारक है. इन दिनों कोविड के बाद से बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है, जिससे बच्चों को भी आंखों में परेशानियां हो रही हैं.  इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए. 

आंखों को स्वस्थ रखने वाले फूड्स (Foods for Healthy Eyes)

1. आंखों के लिए फायदेमंद है शहद का सेवन
आंखों के लिए शहद एक नेचुरल स्वीटनर है. इसको खाने से लाभ प्रदान होगा. शहद, आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाता है. साथ ही दृष्टि को कमजोर होने से बचाता है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद है नारियल तेल
नारियल या तिल के तेल से पैरों के तलवों में हल्के हाथों से रोज मालिक करें. इससे आपकी आंखों को लाभ होता है और रोशनी पर भी अच्छा असर पड़ता है.

3. आंखों के लिए फायदेमंद है मूंगदाल का सेवन
आंखों के लिए मूंग दाल का सेवन काफी लाभदायक होता है, क्योंकि यह आंखों की रोशनी को बढ़ा सकती है. इसके साथ ही हरी पत्तियों और सलाद को खाएं. 

4. आंखों के लिए फायदेमंद है आंवला का सेवन
अगर आप आंवला खाते हैं तो आपकी आंखें अच्छी बनी रहती हैं.सुबह खाली पेट आंवले का रस पिएं. इसके साथ ही आंवले का मुरब्बे का भी सेवन कर सकते हैं.

5. आंखों के लिए फायदेमंद है गाजर का सेवन 
गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) आंखों  को स्वस्थ रखती है. आप गाजर का खाली पेट जूस पिएं, जिससे आंखों की कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. 

Immunity boosting foods: ये 4 चीजें दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं आपकी इम्युनिटी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​

WATCH LIVE TV

Trending news