भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता
X

भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता

भारत ने पाकिस्तान को हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है.

भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता

 

 

 

ओरडोस (चीन): भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर एक बेहद रोमांचक मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को टाई-ब्रेकर में खिंचे मुकाबले में पेनाल्टी शूटआउट के जरिए 4-2 से हराकर पहला एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता जीत ली है.

इस जीत में भारत के गोलकीपर श्रीजेस का अहम योगदान रहा जिन्होंने पेनल्टी शूटआउट में दो गोल बचाकर टीम की जीत सुनिश्चित की.

चीन के शहर ओरडोस में रविवार को खिताबी मुकाबले का परिणाम निर्धारित समय में नहीं आ पाया. 15 मिनट के अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर रहीं. इसके बाद टाई-ब्रेकर में पेनल्टी शूटआउट के जरिए मुकाबले का परिणाम आया.

इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान से पिछले हार का बदला भी चुकता कर लिया. इससे पहले, पाकिस्तान ने इस वर्ष मई में मलेशिया में खेले गए सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत को 3-1 से पराजित किया था.

भारत की ओर से पेनल्टी शूटआउट में कप्तान राजपाल सिंह, दानिश मुज्तबा, युवराज वाल्मीकि और सरवनजीत सिंह ने विपक्षी गोलकीपर को छकाते हुए कुल चार गोल किए जबकि गुरविंदर सिंह चांडी का प्रयास असफल रहा.

पाकिस्तान की ओर से पेनल्टी शूटआउट में मोहम्मद रिजवान और अनुभवी वसीम अहमद ने कुल दो गोल किए.

जीत के बाद भारतीय टीम के कोच माइकल नोब्स ने कहा कि यह शानदार जीत है. दोनों टीमों ने अच्छा खेल का

प्रदर्शन किया और मुकाबले के दौरान दोनों टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ गोल करने के कई मौके मिले. भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों ने जिस प्रकार का प्रदर्शन इस प्रतिष्ठत टूर्नामेंट में किया है वह काबिलेतारीफ है.

भारत टीम के आस्ट्रेलियाई मूल के कोच नोब्स ने पद सम्भालने के बाद पहले ही टूर्नामेंट में भारत को खिताबी जीत दिलाई है.

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रही है. भारत ने लीग के अपने पहले मुकाबले में चीन को 5-0 से हराया था जबकि जापान के साथ उसने 1-1 से ड्रॉ खेला था.

इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को 2-2 की बराबरी पर रोका था. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की यह दूसरी भिड़ंत थी.

दूसरी ओर, मलेशिया ने जापान को हराकर कांस्य पदक पर कब्जा किया. कांस्य पदक के लिए खेले गए मुकाबले में मलेशिया ने जापान को 1-0 से पराजित किया. इस टूर्नामेंट में मलेशिया की जापान पर यह दूसरी जीत है.

मलेशिया की ओर से मैच का एकमात्र गोल फिरहन अशारी ने की. दूसरी ओर, पांचवें और छठे स्थान के लिए खेले गए प्लेऑफ मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने मेजबान चीन को 2-1 से हरा दिया.

Trending news