जल्दी रचने वाली मेहंदी होती है नकली, ऐसे करें असली हिना की पहचान, वरना उठाने होंगे ये नुकसान
Advertisement

जल्दी रचने वाली मेहंदी होती है नकली, ऐसे करें असली हिना की पहचान, वरना उठाने होंगे ये नुकसान

How to identify fake henna: नकली हिना पाउडर का इस्तेमाल करना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नकली मेहंदी के इन नुकसानों से बचने के लिए असली मेहंदी पाउडर को हम कई तरीकों से पहचान सकते हैं.

fake henna : सांकेतिक तस्वीर

Fake Mehndi Side Effects: जिंदगी की भागम-भाग में हर व्यक्ति हर काम को तेजी से करना चाहता है. इसीलिए, लोग बाजार में मिलने वाली उसी मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, जो जल्दी रच जाती हो और असर दिखाती हो. लेकिन, जल्दी रचने वाली मेहंदी नकली हो सकती है. जिससे आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. आइए, जानते हैं कि नकली मेहंदी के नुकसान क्या हैं और असली हिना पाउडर की पहचान कैसे करें?

ये भी पढ़ें: चावल के पानी से दूर होगा सांवलापन, चमक जाएगा चेहरा और बाल नहीं होंगे सफेद, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Fake Henna Side Effects: नकली मेहंदी लगाने के नुकसान
नकली मेहंदी का मतलब केमिकल वाले मेहंदी पाउडर से है, जिसमें तेजी से और गाढ़ा रंग पाने के लिए सोडियम पिक्रामेट जैसे केमिकल मिलाए जाते हैं. यह केमिकल वाली मेहंदी निम्नलिखित नुकसान का कारण बन सकती है. जैसे-

  • स्किन पर खुजली होना
  • स्किन इंफ्लामेशन
  • स्किन एलर्जी
  • रूखे और कमजोर बाल, आदि

ये भी पढ़ें: ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की Natural Beauty का ये था राज, रोज रात सोने से पहले करती थी ये काम

How to identify real mehndi powder: असली मेहंदी की पहचान कैसे करें?
असली हिना पाउडर की कई खासियत होती है, जिससे आप असली मेहंदी पाउडर को पहचान सकते हैं. जैसे-

  1. असली मेहंदी का रंग अचानक नहीं चढ़ता है. शुरुआत में यह संतरी और हल्का लाल रंग होता है, जो 8-10 घंटे में पूरा रंग प्राप्त करता है.
  2. असली हिना पाउडर की खुशबू अलग होती है. इसमें मेहंदी की पत्तियों की खुशबू साफ महसूस होगी. इसके अलावा, बाजार वाले पैकेट में अगर असली मेहंदी है, तो उसमें भी मेहंदी के पत्तों की खुशबू को साफ सूंघ सकते हैं.
  3. नैचुरल मेहंदी का रंग भी आपको असलियत बता देता है. क्योंकि, मेहंदी का रंग हरा होता है. चाहे वह पाउडर हो, चाहे आप उसका मिक्सचर बना लें या लगा लें.
  4. नैचुरल हिना पाउडर को तापमान पर नहीं रखा जा सकता है. क्योंकि, इस तापमान में यह फ्रेश नहीं रहती. इसलिए, हिना पाउडर को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज या ठंडे तापमान का इस्तेमाल किया जाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news