Brain Diet: ब्रेन को रखना है हेल्दी और शार्प तो जानें इस डाइट से जुड़ी खास बातें
Advertisement
trendingNow11467566

Brain Diet: ब्रेन को रखना है हेल्दी और शार्प तो जानें इस डाइट से जुड़ी खास बातें

Healthy Brain Diet: ब्रेन को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. माइंड डाइट को फॉलो करने से हमारा दिमाग सेहतमंद और एक्टिव रहता है. दिमाग के लिए कुछ अनहेल्दी फूड्स को अवॉएड करना पड़ता है.

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Brain Diet: अच्छी सेहत के लिए सभी लोग हेल्दी भोजन और एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी अपने माइंड को फिट और हेल्दी रखने के लिए कोई उपाय किया है? अगर नहीं, तो बता दें जिस तरह शरीर के सभी अंगों को फिट रखना जरूरी होता है, उसी तरह ब्रेन को भी हेल्दी रखना हमारी जिम्मेदारी है, क्योंकि ब्रेन शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसलिए आपको हेल्दी डाइट फॉलो करना होगा. जिससे आपका माइंड स्ट्रॉन्ग, एक्टिव और हेल्दी रह सके. इसे माइंड डाइट के नाम से भी जाना जाता है. जिसमें माइंड का फुल फॉर्म है- मेडिटरेनियन-डैश इंटरवेंशन फॉर न्यूरोडिजनरेटिव डिले. 

माइंड डाइट मेडिटरेनियन और डैश डाइट का हाइब्रिड फोर्म है. इस डाइट में उन फूड ग्रुप्स को शामिल किया जाता है, जो आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ाते हैं. साथ ही अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाते हैं. माइंड डाइट से ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है. इस डाइट में शामिल फूड्स ब्रेन को प्रोटेक्ट करते हैं. आइए जानें इस डाइट के बारे में. 

माइंड डाइट में कौन-से फूड्स हैं शामिल 
एक रिपोर्ट की मानें तो इस डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स पर अधिक फोकस किया जाता है. क्योंकि ये बहुत कम प्रोसेस्ड होते हैं. इसके साथ ही इसमें अधिक शुगर वाले फूड्स व एनिमल बेस्ड फूड्स जिनमें सेचुरेटेड फैट्स अधिक होते हैं, उन्हें सीमित मात्रा में लिया जाता है. 

1. माइंड डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मटर, सलाद आदि, इन्हें कम से कम दिन में एक बार खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा अन्य सब्जियों को आप दिन में दो बार ले सकते हैं.

2. ब्रेन हेल्थ के लिए आप बेरीज को हफ्ते में दो या इससे अधिक बार भी खा सकते हैं. साथ ही नट्स को हफ्ते में पांच से सात बार खाने की सलाह दी जाती है. खाने को रोजाना ओलिव आयल में बनाकर खाएं.  

3. आप माइंड को एक्टिव रखने के लिए साबुत अनाज का रोजाना सेवन कर सकते हैं. अपने आहार में इसे जरूर शामिल करें. बीन्स को को हफ्ते में चार या इससे ज्यादा बार खा सकते हैं. फिश या सीफूड को भी हफ्ते में एक या एक बार से अधिक खाएं. 

4. माइंड डाइट में इन चीजों को आप अवॉएड करने की कोशिश करें, जैसे बटर, चीज, रेड मीट, फ्राइड फूड, पेस्ट्री और मिठाइयां. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

Trending news