Winter Foods: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये फूड्स, बॉडी भी रहेगी गर्म
Advertisement

Winter Foods: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये फूड्स, बॉडी भी रहेगी गर्म

Foods Which Cure Cold-Cough In Winters: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में बाजार में खाने पीने वाली तमात चीजें मौजूद होती हैं. हालांकि इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम बताएंगे जिनके सेवन से आपका शरीर बीमारियों से बचा रहेगा...

 

Winter Foods: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए खाएं ये फूड्स, बॉडी भी रहेगी गर्म

Healthy Foods For Winter Season: सर्दियां आते ही सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या होने की चिंता सताने लगती है. जब कड़ाके की सर्दी पड़ती है, तब शरीर को बीमारी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम करते हैं. डाइट में कुछ बदलाव के साथ ही पहनने-ओढ़ने और रहन-सहन में भी बदलाव करके इन समस्याओं से बचा जाता है.

हालांकि सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. सबसे ज्यादा सर्दियों में शरीर गरमाहट ढूंढता है. ऐसे में कुछ लोग खानपान में विशेष ध्यान रखते हैं. आहार में बहुत से ऐसे फूड्स को आप शामिल कर सकते हैं, जिनसे बॉडी में गर्मी बनी रहेगी. साथ ही आप शरीर से फिट रहेंगे. इन फूड आइटम्स को आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं सर्दियों में कौन से फूड्स आपके लिए हेल्दी हो सकते हैं....

1. गुड़
भोजन के बाद कुछ न कुछ मीठा खाने का मन सभी का होता है. वहीं सर्दियों के मौसम में भी खाने के बाद अगर कोई मीठी डिश मिल जाए तो दोगुना मजा आ जाता है. ऐसे में आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी नहीं होती है. सर्दियों में अगर आप रात में सोने से पहले गुड़ खाते हैं तो इससे आप एनीमिया के खतरे से बचे रहेंगे. इससे आपका इम्युन सिस्टम भी मजबूत होता है. रोजाना गुड़ खाने से लिवर भी हेल्दी रहता है.

2. देसी घी
देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वहीं सर्दियों में किसी भी तरह की दाल में देसी घी को मिलाकर खा सकते हैं. देसी घी के पराठे या फिर ब्रेड में घी लगाकर सेक कर खा सकते हैं. दरअसल घी को आसानी से पचाया जा सकता है. घी खाने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है. ठंड के मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम से भी देसी घी बचाव करता है. लेकिन इसे अधिक मात्रा में न खाएं. 

3. शहद
बहुत से लोगों को शहद का स्वाद बहुत पसंद होता है. वहीं सर्दियों में आप आराम से शहद को आहार में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि शहद में शरीर को गरमाहट देने वाले गुण होते हैं. साथ ही सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जात है. शहद को इम्युनिटी बूस्टर फूड कह सकते हैं. शहद में एंटी-इन्फलेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news