Women's Health: इस बीमारी के कारण महिलाओं को बार-बार आता है पेशाब, लापरवाही बन सकती है सजा
Advertisement

Women's Health: इस बीमारी के कारण महिलाओं को बार-बार आता है पेशाब, लापरवाही बन सकती है सजा

Women's Health Tips: महिला स्वास्थ्य ज्यादा संवेदनशील होता है, जिसकी वजह से उन्हें इंफेक्शन का खतरा बहुत होता है. महिलाओं में इस बीमारी से राहत पाने के लिए ये टिप्स जरूर अपनाएं.

सांकेतिक तस्वीर

पेशाब के जरिए हमारा शरीर अंदर का वेस्ट मटेरियल बाहर निकाल देता है. वहीं, शरीर के अंदर हो रही दिक्कतों का संकेत भी पेशाब देता है. इसलिए अगर महिलाओं को बार-बार पेशाब आ रहा है, तो यह एक बीमारी का लक्षण हो सकता है. जिसे तुरंत इलाज की जरूरत होती है और लापरवाही आगे चलकर सजा का कारण बन सकता है.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन: बार-बार पेशाब आने के साथ जलन
महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है, जिसमें बार-बार पेशाब आने के साथ जलन हो सकती है. कई कारणों से महिलाओं को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी मूत्रमार्ग में संक्रमण की बीमारी हो जाती है. जो पेशाब की नली, ब्लैडर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण

  • यौन संबंध बनाने के दौरान बैक्टीरिया का प्रवेश
  • सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल
  • मूत्र मार्ग में गंदे पानी का संपर्क
  • हॉर्मोन में बदलाव, मल्टीपल स्केलेरोसिस, गुर्दे की पथरी आदि

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने पर करें ये काम
अगर आपको बार-बार पेशाब आने के साथ जलन की समस्या हो रही है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. अगर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की पुष्टि होती है, तो ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें. जिसके कारण आपको पेशाब आएगा और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया बाहर निकलने लगेंगे. इसके अलावा, आंवला या करौंदा जैसी चीजों का जूस पीएं. इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और संक्रमणों से आजादी मिलती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news