गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान हो जाएंगे हैरान

गर्मियों में गन्ने के रस की काफी डिमांड रहती है. मांग हो भी क्यों न हो, गर्मी में गन्ने के रस के ढेरों फायदे जो होते हैं. ये बॉडी तो ठंडक तो पहुंचाता ही है, साथ ही स्वादिष्ट भी खूब होता है. 

गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान हो जाएंगे हैरान
साभार-सोशल मीडिया

Sugercane Juice in Summer: गर्मियों का मौसम आते ही ठंडे पेय पदार्थ पीने का मन करता है. अपने को तरोताजा रखने के लिए हम बाहर के ड्रिंक्स पीते हैं. पर बाहर मिलने वाले सभी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. गर्मियों में गन्ने के रस की काफी डिमांड रहती है. मांग हो भी क्यों न हो, गर्मी में गन्ने के रस के ढेरों फायदे जो होते हैं. ये बॉडी तो ठंडक तो पहुंचाता ही है, साथ ही स्वादिष्ट भी खूब होता है. 

ना हरा, ना पीला, इस केले का रंग है नीला, आइसक्रीम जैसे स्वाद के साथ हैं 5 गजब के फायदे

चिलचिलाती धूप में गन्ने का जूस किसी अमृत से कम नहीं है. अगर आप रोजाना गन्ने का जूस पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. पीलिया जैसी घातक बीमार से लेकर गर्भवती महिलाओं तक के लिए ये बहुत लाभकारी है. साथ ही ये गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने का रामबाण भी है.

पाचन तंत्र होता है मजबूत
रोजाना गन्ने का जूस पीने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है. जिससे खाना पचने में आसानी होती है. गन्ने का जूस मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है. गन्ने का रस शरीर के लिए फायदेमंद होता है. बाजार में मिलने वाली अन्य ड्रिंक की तुलना में ये बेहतर होता है.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं 'अमरंथ' वरदान है सेहत का

डायबिटीज के रोगी भी पी सकते हैं जूस
एक शोध के मुताबिक, अतिरिक्त शुगर और नमक के बिना तैयार किए गए गन्ने के जूस का सेवन शुगर के मरीज भी कर सकते हैं.

एनर्जी बूस्टर
अगर आप खेल से जुड़े हैं या जिम करते हैं तो तुरंत एनर्जी के लिए गन्ने का जूस का सेवन शुरू कर सकते हैं.

दिल की बीमारियों में कारगर
गन्ने का जूस दिल से जुड़ी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है. गन्ने का जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की कोशिकाओं में फैट को जमने से रोकता है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का चांस कम हो जाता है. 

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

नेचुरल शुगर का धनी गन्ने का जूस
गन्ने का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. गन्ने के जूस में नेचुरल शुगर मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक एसिड मौजूद होता है. 

हड्डियों को देता है मजबूती
गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं रोजाना गन्ने का जूस पीने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

पुरुषों के लिए वरदान है 'धतूरा', गंजापन दूर करने के साथ बढ़ाता है फिजिकल पावर, ऐसे करें इस्तेमाल

यूरीन में जलन की परेशानी होती है दूर
गन्ने का जूस आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन और दर्द से निजात दिला सकता है. इसके अलावा जिन लोगों को किडनी स्टोन में भी गन्ने का रस पीना चाहिए. 

गन्‍ने में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और विटामिन सी होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और आयरन भी होता है. गन्‍ने का जूस हेल्‍दी के साथ-साथ बहुत टेस्‍टी भी होता है. इसका पोषण बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीना, नींबू का रस और अदरक भी डाल सकते हैं.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, Drumstick की पत्ती-छाल और फूल के भी हैं अमेजिंग फायदे

नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुष खाने में शामिल करें बस ये 5 चीजें, देखिए कैसे बढ़ता है ये हार्मोन

WATCH LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.