Gargle Effect On Corona: दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा, जानें इसके फायदे और नुकसान
X

Gargle Effect On Corona: दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा, जानें इसके फायदे और नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लोगों को ज्यादा नमक के पानी से गरारे नहीं करने चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर पर असर पड़ सकता है. बेहतर यही होगा कि डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक ही गरारे करें.

Gargle Effect On Corona: दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा, जानें इसके फायदे और नुकसान

Gargle Effect On Corona: कोरोना काल ने लोगों की जिंदगी बदल कर रख दी है. कोरोना काल में लोग गरम पानी और काढ़े को पी रहे हैं. लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे है. कोरोना संक्रमित व्यक्ति घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. कोरोना संक्रमित के साथ सामान्य लोग भी गरम पानी और भाप का इस्तेमाल कर रहे है. 

जानलेवा साबित हो रहा है कोरोना का नया लक्षण 'हैप्पी हाइपोक्सिया', पहुंचा सकता है ICU, जानें लक्षण

गरारा ओरल हाइजीन के लिए जरूरी

डॉक्टर्स का कहना है कि गरारा करने से गले में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है. अगर गला खराब है या किसी तरह की सूजन है तो गरारे करने से आराम मिलता है. आजकल लोग नमक और हल्दी के पानी से गरारे कर रहै हैं. पर एक्सपर्टस का कहना है कि गरारा ओरल हाइजीन के लिए जरूरी है. अगर आपको कफ की समस्या है तो ये आराम दे सकता है.

गरारा कैसे और किन चीजों से करें
1-नमक से गरारा
अगर आपको कोई ज्यादा परेशानी नहीं है तो आप गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं. ये गरारे आपको दिन में तीन बार से ज्यादा नहीं करने चाहिए.

हल्दी के पानी से गरारा
हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. हल्दी कई तरह की समस्याओं को दूर करती है. पर इसके लिए जरूरी है कि आप इसकी सही मात्रा में इस्तेमाल करें. ज्यादा इस्तेमाल करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

बीटाडीन से गरारा
आपके गले में किसी तरह की सूजन है या फिर गले  में दर्द की शिकायत है तो आप पानी में बीटाडीन डालकर गरारे कर सकते हैं. बीटाडीन एक एंटीबैक्टीरियल दवा है जिससे इंफेक्शन दूर होता है.

कितनी बार करें गरारा
सामान्य व्यक्ति को दिन में तीन बार ही गरारा करना चाहिए. डॉक्टर्स, अक्सर खाने के बाद गरारा करने की सलाह देते हैं. आप नाश्ता,लंच और डिनर के बाद गरारा कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए की पानी ज्यादा गर्म न हो. वैसे आप चाहें तो साधारण पानी से भी गरारा कर सकते हैं. गरारा करने से आप ओरल हाईजीन रख सकते हैं.

ज्यादा गरारे करने के नुकसान

  • अगर आप जरूरत से ज्यादा गरारे कर रहे हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. कई लोग दिन में कई -कई बार गरारे करते हैं जिसकी वजह से उनके गले में सूजन आ जाती है. इसलिए बहुत ज्यादा गरारे नहीं करें.
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लोगों को ज्यादा नमक के पानी से गरारे नहीं करने चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर पर असर पड़ सकता है.
  • बार-बार गरारे करने से गले में रैशेज हो सकते हैं. वहीं ज्यादा गर्म पानी से गरारे करने पर आपके गले में अल्सर हो सकता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक ही गरारे करें.

गरारे करने के लिए ऐसे तैयार करें पानी
इस लिक्विड को तैयार करने के लिए आप जरूरत के हिसाब से पानी गर्म होने के लिए रख दें. जब पानी अच्छी तरह खौलने लगे तो उसमें दो चुटकी हल्दी और थोड़ा-सा सेंधा नमक मिला लें. अब इस पानी को हल्का ठंडा होने दें. ताकि आप इससे गरारे कर पाएं.

हल्दी और सेंधा नमक का जो पानी आपने गरारे करने के लिए तैयार किया है यदि आप उसी तरह पानी तैयार करके उसकी भाप लेंगे तो आपकी सांसों के माध्यम से नाक में पहुंचा कोरोना वायरस वहीं खत्म हो जाएगा. साथ ही आपके नोस्टिल भी क्लीन रहेंगे.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

इस बात का कोई सबूत नहीं कि ये कोरोना वायरस को खत्म कर देगा

अब तक ऐसा कोई अध्ययन सामने नहीं आया है कि बहुत सारा पानी पीने या गर्म पानी और नमक से गरारा करने से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक किया जा सकता है. हालांकि ये बात बिलकुल सही है कि नमक मिलाकर गरम पानी का उपयोग होता है. ये गले की खराश और कफ को ठीक करने के लिए एक तरह का घरेलू उपचार है, लेकिन अब तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये खतरनाक कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा.

संक्रमण अब हमारे देश में भी कम्युनिटी लेवल पर आ गया है. इस समय अगर इस वायरस की चपेट में आने से हमें कोई बचा सकता है तो वह है हमारी सतर्कता. मास्क हमें प्रोटेक्शन दे रहा है...लेकिन जितना वायरस मास्क को चीट करके हमारे अंदर जा रहा है, उसे हर दिन खत्म करना जरूरी है. ताकि वह बढ़ ना पाए...

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में शामिल करें ये आहार, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

WATCH LIVE TV

Trending news