लहसुन तेजी से कम करेगा चर्बी, बस इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
Advertisement

लहसुन तेजी से कम करेगा चर्बी, बस इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

लहसुन किसी पावरहाउस से कम नहीं है. यह पोषक तत्वों और सक्रिय यौगिकों से भरा होता है, जो कई स्वास्थ्य स्थितियों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. लहसुन खाने से भी आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. 

लहसुन तेजी से कम करेगा चर्बी, बस इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: आजकल लोग जिस चीज से सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है मोटापा और बढ़ता हुआ वजन (Fat). इसे कम करने के लिए लोग ना जाने किन किन तकनीकों का सहारा लेते हैं. खाना खाना बंद कर देते हैं, जिम जाते हैं, डायटिंग करते हैं, बावजूद इसके लोगों को बढ़ता वजन और मोटापा कम ही नहीं होता. मोटापा कंट्रोल (How to control Fat) करने के लिए आप घर पर रखी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लहसुन (Garlic) किसी पावरहाउस से कम नहीं है. यह पोषक तत्वों और सक्रिय यौगिकों से भरा होता है, जो कई स्वास्थ्य स्थितियों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. लहसुन खाने से भी आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. वजन घटाने के ऐसे 3 तरीके, जिसमें लहसुन है बेहद फायदेमंद (Benefit of eating garlic in fat).

काली मिर्च के साथ लहसुन
एक गिलास पानी में 2-3 लहसुन की कली काट कर डाल लें और इसे रात भर पानी में ही भीगा छोड़ दें. सुबह उठकर पानी में से लहसुन की कली को निकाल दें और पानी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और खाली पेट पिएं.

ये भी पढ़ें, इस एक चीज के सेवन से आपके शरीर को मिलेगी शक्ति, कोरोना से बचने से होगा मददगार 

शहद के साथ लहसुन
2-3 लहसुन की कली का छिलका निकाल लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें. इस पीसे हुए मिश्रण में कुछ शहद मिलाएं. इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक यूं ही रखा छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें. हर दिन एक बार ऐसा करें और आप पाएंगे कि कुछ दिनों में आपके शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी.

नींबू के रस के साथ लहसुन
एक गिलास गर्म पानी में 2-3 पीसे हुए लहसुन की कली डालें और इसे थोड़ी देर के लिए यूं ही रखा छोड़ दें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पिएं. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Trending news