Ginger Tips: पुरुषों की डल स्किन को चमकदार बनाएगी अदरक, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11431176

Ginger Tips: पुरुषों की डल स्किन को चमकदार बनाएगी अदरक, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Ginger Tips For Men: महिलाओं के अलावा पुरुषों की भी स्किन पर डल और ड्राई रहती है. त्वचा को हेल्थी रखने के लिए अदकर के कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें पुरुष अपना सकते हैं. इससे पुरुषों की स्किन अट्रैक्टिव लगेगी. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Skin Care Tips For Men: चाय में अक्सर लोग अदरक के टुकड़े डालकर पीना पसंद करते हैं. इससे चाय का स्वाद और अधिक बढ़ जाता है. साथ ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है. सर्दियों के मौसम में अधिकतर घरो में अदरक का खाने पीने में भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. अदरक के गुणों के बारे में अगर बात करें तो आयुर्वेद तक में इसका वर्णन है. अदरक को हम लोग कभी कूटकर तो कभी कद्दूकस करके और अभी पेस्ट बनाकर उपयोग में लाते हैं. गले को खराश और खांसी को दूर करने के लिए अदरक का नाम सबसे पहले आता है. अदरक अन्य कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है. आइये आज जानेंगे अदरक के अन्य फायदों में पुरुषों की स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है. 

अदरक के गुण
अदरक में ​एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अगर इसका सेवन आप करते हैं तो शरीर में सूजन आने और पफी आइज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इस तरह के अदरक से मिलने वाले गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. अब आपको बताते हैं कि पुरुषों के लिए ये किस तरह उपयोगी है. पुरुष अपनी स्किन को बेहतर करने के लिए अदरक का उपयोग कर सकते हैं. वैसे तो महिलाएं भी अपनी स्किन और बालों को सुंदर बनाने के लिए अदरक का उपयोग करती हैं, लेकिन पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में थोड़ी सख्त होती है. आमतौर पर पुरुषों के बाल महिलाओं की तुलना में छोटे ही होते हैं, इसलिए इनके लिए कुछ घरेलू रेमेडीज का उपयोग करना आसान होता है. 

पुरुष इस तरह स्किन पर लगाएं 

1. पुरुष अगर अपनी स्किन को लेकर परेशान रहते हैं तो आंखों के आस-पास के एरिया को छोड़कर आप अपने चेहरे पर अदरक की स्लाइस को लगा सकते हैं. 15 मिनट तक लगाने के बाद आप पानी से स्किन साफ कर लें. 

2. आपको बता दें अदरक में विटमिन्स, मिनरल्स, फैटी एसिड्स, एंटीफंगल और ​एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इससे बीयर्ड यानी दाढ़ी में होने वाली खुजली, स्किन रफनेस और इरिटेशन से राहत मिलती है. आप अदरक को बिल्कुल पतला-पतला काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से रब कर सकते हैं.

3. पुरुषों को अधिकतर धूप में रहना पड़ता है. इसलिए उनकी स्किन बाहर रहने के कारण पॉल्यूशन से ड्राई और डल हो जाती है. इसके लिए एक चम्मच अदरक का जूस, दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे अपनी स्किन पर लगाएं. ये आपके लिए परफेक्ट एक्सफोलिएटिंग मास्क के रूप में काम करेगा. 

4. साथ ही इसे स्किन पर 4 मिनट तक हल्का मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें. ऐसा करने से फेस से अतिरिक्त ऑयल निकल जाएगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news