Hair Fall Home Remedies: ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, झड़ते बालों से मिलेगा जल्द आराम
Advertisement

Hair Fall Home Remedies: ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, झड़ते बालों से मिलेगा जल्द आराम

Hair Fall Remedies:  मॉनसून के दिनों में बाल झड़ने की समस्या काफी आम होती है. बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी और गंदगी से ये दिक्कत शुरू होती है. ऐसे में केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hair Fall Remedies: बारिश के मौसम में कई लोगों में बाल झड़ने (hair loss) की समस्या शुरू हो जाती है. हम जब भी अपने हेयर ब्रश देखते हैं तो टूटे बालों को देखकर चिंतित हो जाते हैं. बताया जाता है कि बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी (humidity) और गंदगी से आपके हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इससे पहले की आप अपने बालों को लेकर और चिंतित हो, हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपचार, जिससे आप इस समस्या से हमेशा के लिए मुक्त हो जाएंगे.

प्याज का जूस (Onion Juice)
आपको बता दें कि प्याज के रस से काफी ज्यादा बदबू आती है, लेकिन इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. प्याज में मौजूद सल्फर बालों को घना बनाती हैं.

ऑयल मसाज
अपने बालों में ऑयल लगाकर मसाज करें. इससे बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो सकती है. एक कटोरी में अरंडी, बादाम और नारियल तीनों का तेल मिलाएं. फिर इसे हल्का गर्म करें और बालों पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और फॉलिकल्स मजबूत होती है.

नारियल का दूध (Coconut Milk)
नारियल स्किन और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. उसी तरह नारियल के दूध से स्पा लेना आपके बालों को हेल्दी बना सकता है.

अदरक (Ginger)
अदरक बालों की उत्तेजना को बढ़ावा देते हैं. अदरक में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड पाए जाते हैं. अदरक में जिंजरोल भी पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है. अदरक का जूस निकाले और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. फिर 20 से 30 मिनट तक उसी तरह छोड़ दें. इसके बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news