गुणों की खान है धनिया की पत्तियां, वजन बढ़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

गुणों की खान है धनिया की पत्तियां, वजन बढ़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

धनिया में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने की वजह से गठिया मरीजों को लाभ मिलता है. ऐसे में जिन्हें गठिया है उन लोगों को सूखी धनिया का पाउडर लगातार इस्तेमाल करना चाहिए.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हरे धनिया की पत्तियों को अक्सर लोग सब्जियों, सलाद आदि में डालते हैं. इसकी चटनी हो तो पकौड़े खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि धनिया (coriander leaves) की ये पत्तियां जाड़े में होने वाली बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ कई रोगों से भी आपको बचाए रखने का काम करते हैं? इसमें मौजूद विटामिन ए व सी, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए (vitamin A) और सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. तो आइए जानते हैं हरे धनिया पत्ती के फायदों के बारे में (health benefits of coriander leave).

  1. हरा धनिया की पत्तियों के फायदे नहीं जानते होंगे आप
  2. कई बीमारियों में कारगर है हरा धनिया की पत्तियां
  3. शरीर से कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है हरा धनिया की पत्तियों

-पाचनशक्ति को दुरुस्त रखना है, तो हरा धनिया खाएं. यह पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति बढ़ाता है. धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है. इसके सेवन से गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

-जाड़े में खाना की मात्रा अधिक होने पर दस्त की शिकायत बढ़ने लगती है. ऐसे में धनिया की चटनी व सलाद पेट को राहत पहुंचाती है.

ये भी पढ़ें, गले में दर्द और बंद नाक के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम 

-यह विटामिन ए और सी का मुख्य स्रोत है. ये हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करते हैं. इसके नियमित सेवन से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है.

-धनिया में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने की वजह से गठिया मरीजों को लाभ मिलता है. ऐसे में जिन्हें गठिया है उन लोगों को सूखी धनिया का पाउडर लगातार इस्तेमाल करना चाहिए.

-धनिया में मौजूद तत्व शरीर से कॉलेस्ट्रॉल कम कर उसे कंट्रोल में रखते हैं. एक शोध के अनुसार, अगर किसी को हाई कॉलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो उसे धनिया के बीज उबालकर उस पानी को पीना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी धनिया काफी फायदेमंद होता है. यह खून में इंसुलिन की मात्रा को नियमित करता है.

-वजन बढ़ रहा है, तो धनिये के बीज का इस्‍तेमाल करें. तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज को एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लें और इस पानी को रोजाना दो बार पिएं. कुछ ही दिनों में आपको आपके वजन में फर्क नजर आएगा.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

VIDEO

Trending news