सोयाबीन खाने से आपके शरीर को होंगे कई फायदे, डाइबिटीज से लेकर कैंसर तक में मिलेगा आराम

प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर सोयाबीन (Soybean) और उसके व्यंजनों को आप मजेदार स्वाद के लिए जरूर खाते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं सोयाबीन सेहत के लि कितना फायदेमंद है (Health benefits of soybean).

सोयाबीन खाने से आपके शरीर को होंगे कई फायदे, डाइबिटीज से लेकर कैंसर तक में मिलेगा आराम

नई दिल्ली: प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर सोयाबीन (Soybean) और उसके व्यंजनों को आप मजेदार स्वाद के लिए जरूर खाते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं सोयाबीन सेहत के लिए कितना फायदेमंद है (Health benefits of soybean). सोयाबीन डाइबिटीज (Diabetes), वेट लॉस (Weight Loss) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी से बचाव करने में फायदेमंद हो सकती है, और भी कई बीमारियों में सोयाबीन लाभदायक हो सकती है. सोयाबीन में प्रोटीन (Protien) के अलावा विटामिन (Vitamin) और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है. शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सोयाबीन के इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है. आइए जानते हैं सोयाबनी से होने वाले फायदों के बारे में.

-यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है.
-दिल के रोग होने पर सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती है. आप ऐसे भी सोयाबीन खाना शुरू कर देंगे तो आपको दिल की बीमारियां नहीं होगी.

ये भी पढ़ें, डेली लाइफ में ये नियम अपना लेंगे तो सेहत रहेगी फिट,  कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

-हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों के लिए भी सोयाबनी खाना अच्छा रहता है. सोयाबनी को रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.
-पेट के कीड़ों को मारने के लिए भी सोयाबनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मारने में मदद मिल सकती है.
-महिलाओं के लिए भी सोयाबीन काफी अच्छा रहता है. डाइट में सोयाबनी शामिल करने से महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचाव किया जा सकता है.
-सोयाबीन में लेसीथिन पाया जाता है जो लीवर के लिए फायदेमंद है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.