Health Tips: खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये काम, वरना बिगड़ जाएगी आपकी सेहत!
Advertisement

Health Tips: खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये काम, वरना बिगड़ जाएगी आपकी सेहत!

Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ खाने का सही तरीका भी बेहद जरूरी होता है. अक्सर लोग खाना-खाने के बाद कई सारी गलतियां करते हैं, जिन्हें नहीं करनी चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी है और उतना ही जरूरी है कि आप खाना किस तरह खाते हैं. सही खाने का तरीके और बैलेंस डाइट स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है. क्या और कब खाना है के साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको कितना खाना चाहिए. भारत में इस वक्त फेस्टिव सीजन चल रहा है, ऐसे में खाने के कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. खाने के बाद कई सारे लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है. आइए जानते हैं वो आदतों के बारे में, जो अक्सर लोग खाने के बाद करते हैं, लेकिन उन्हें नहीं करनी चाहिए.

एक्सरसाइज
खाना खाने के तुरंत बाद कभी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है. खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने से मतली, पेट में दर्द और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. अगर आपको ज्यादा जरूरी है तो आप खाने के थोड़ा टहल लें.

सोना
खाना खाने के तुरंत बाद कभी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने से जलन और गैस की समस्या हो सकती है.

पानी पीना
खाने के बाद ज्यादा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमा हो सकता है. पानी पीने से पेट का एसिड डाइल्यूट हो जाता है, जिससे पाचन क्रिया खराब होता है. हमारे भारत में ज्यादातर खाना ग्रेवी, दाल, सांभर आदि के रूप में होता है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ होता है. पानी के अलावा, आप खाने के साथ सलाद खा सकते है, क्योंकि उसमें भी पानी की मात्रा ज्यादा होती है

फल का सेवन
खाने के बाद कभी फल का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से गैस की समस्या होती है.

चाय या कॉफी
कई सारे लोग खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. चाय और कॉफी में फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, जो खाने से आयरन जैसे पोषक तत्वों के एबॉर्शन में बाधा डालते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news