High Cholesterol पेशेंट्स के लिए ये फूड बड़े काम का है, सलाद के साथ मिलाकर जरूर खाएं
Advertisement
trendingNow11576220

High Cholesterol पेशेंट्स के लिए ये फूड बड़े काम का है, सलाद के साथ मिलाकर जरूर खाएं

Beetroot In High Cholesterol: चुकंदर हाई फाइबर वाला फूड है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कमी आ सकती है. 

 

High Cholesterol पेशेंट्स के लिए ये फूड बड़े काम का है, सलाद के साथ मिलाकर जरूर खाएं

Beetroot In High Cholesterol: चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की अच्छा मात्रा होती है जो कि दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. दरअसल, इसकी खास बात ये है कि चुकंदर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा चुंकदर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से पेंक्रियाज सेल्स को एक्टिवेट करते हैं और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं. पर खास बात ये है कि चुकंदर, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. आइये जानें कैसे... 

हाई कोलेस्ट्रॉल में चुकंदर खाने के फायदे- Beetroot Benefits In High Cholesterol 

1. फैट लिपिड को साफ कर सकता है चुकंदर
हाई कोलेस्ट्रॉल में चुकंदर का फैट तेजी से काम करता है. दरअसल, इसका फाइबर फैट लिपिड को बांध लेता है और कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा चुकंदर का रफेज फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है.

2. ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है चुकंदर 
चुकंदर ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मददगार है. दरअसल, ऑक्सीडेटिव तनाव डीएनए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसी चीजों का शरीर में बैलेंस बनाता है. साथ ही ये ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाने में मदद करता है और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है.

3. दिल के लिए हेल्दी है चुकंदर
चुकंदर खाना दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. असल में चुकंदर रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है. साथ ही ये समय-समय आपके खून को डिटॉक्स करने में मददगार है. इस तरह ये दिल के मरीजों और उनकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. इन तमाम कारणों से चुकंदर खाएं, इसका जूस पिएं और अपने शरीर को हेल्दी रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news