Healthy Breakfast: पतले बच्चों को ब्रेकफास्ट में खिलाएं ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन
Advertisement

Healthy Breakfast: पतले बच्चों को ब्रेकफास्ट में खिलाएं ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन

Healthy Breakfast: अगर आपके बच्चे भी खाने को लेकर नखड़े खतरे हैं तो उन्हें ये चीजें ब्रेकफास्ट में दें. इससे उनकी शारीरिक कमजोर दूर होगी और वे हेल्दी बनेंगे. इसके अलावा, ब्रेन के विकास के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Breakfast: बच्चों में खाने को लेकर काफी नखड़े रहते हैं. उन्हें फास्ट फूड जितना चाहे खिला दो, लेकिन हेल्दी चीजों से वो दूर भागते हैं. पेरेंट्स भी बच्चों की सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं. शारीरिक कमजोर बच्चे ना खेलने में अच्छे होते हैं और ना ही ठीक ढंग से कोई काम कर पाते हैं. अगर उनका ब्रेकफास्ट अच्छा होता तो वो दिन भर एनर्जी से भरपूर रहेंगे. आइए जानते हैं कि बच्चों को ब्रेकफास्ट में क्या देना चाहिए, जिससे उनको ताकत मिले और तेज से वजन भी बढ़े.

घी
पतले बच्चों को लिए घी बेहद ही फायदेमंद होता है. इससे उनका शरीर फुर्तीला बनता है और ताकत भी मिलती है. बच्चों को घी से बनी चीजें और पराठे बनाकर दें. ये खाने में भी अच्छे लगेंगे और हेल्दी भी रहेंगे. इसके अलावा, घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बच्चों के ब्रेन के विकास में मदद करते हैं.

बादाम
बादाम सभी वर्ग के लोगों के लिए हेल्दी होता है. इसको सुबह खाने से इम्यूनिटी अच्छी होती है और हड्डियां भी मजबूत होती है. रात में सोने से पहले कुछ बादाम को पानी में डालकर रख दें. फिर सुबह भीगे हुए बादाम बच्चों को दें. इससे कमजोर बच्चे हेल्दी बनेंगे और  ब्रेन का विकास भी होगा.

पनीर
पनीर शरीर की हड्डियां को मजबूत करने के साथ दांत को भी हेल्दी बनाता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर को हेल्दी बनाता है. कमजोर बच्चों के विकास के लिए पनीर बेहद जरूरी होता है. आप अपने बच्चों के लिए पनीर पराठा, पनीर कटलेट या पनीर रोल भी बना सकते हैं.

ड्राई फ्रूट
ड्राई फ्रूट शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ड्राई फ्रूट का पाउडर भी यूज कर सकते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए काफी है. ड्राई फ्रूट का पाउडर इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ शरीर को मजबूत बनाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news