Hypertension: सिर्फ दिल ही नहीं, स्किन पर भी सीधा असर डालता है हाई ब्लड प्रेशर; जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12263342

Hypertension: सिर्फ दिल ही नहीं, स्किन पर भी सीधा असर डालता है हाई ब्लड प्रेशर; जानें कैसे

हाई ब्लड प्रेशर दुनियाभर में एक आम समस्या है. हालांकि यह मुख्य रूप से दिल और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को प्रभावित करता है, लेकिन स्किन पर भी इसका असर पड़ता है.

Hypertension: सिर्फ दिल ही नहीं, स्किन पर भी सीधा असर डालता है हाई ब्लड प्रेशर; जानें कैसे

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) पूरी दुनिया में एक आम समस्या है. यह मुख्य रूप से दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है? जी हां, स्किन सिर्फ शरीर का बाहरी आवरण नहीं है, बल्कि यह हमारा सबसे बड़ा अंग है, जो हमारी सेहत को बाहरी रूप से प्रदर्शित करता है.

जब हाई ब्लड प्रेशर खून के फ्लो और सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, तो यह स्किन तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को पहुंचने में बाधा डालता है. इससे स्किन में ड्राइनेस या बेजानपन जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं, वहीं एरिथेमा और पेटीकिया जैसी गंभीर स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं. साथ ही, घाव भरने में भी देरी हो सकती है.

स्किन पर ब्लड प्रेशर का असर कैसे होता है?
हाई ब्लड प्रेशर खून के फ्लो और सर्कुलेशन को प्रभावित कर स्किन को नुकसान पहुंचाता है. इससे नसों में सिकुड़न आ जाती है, जिससे स्किन तक खून का फ्लो कम हो जाता है. नतीजा, इम्यून सेल्स की कमी हो जाती है और स्किन खुद को दोबारा बनाने या मरम्मत करने में असमर्थ हो जाती है.

रेडनेस
स्किन पर लालिमा हाई ब्लड प्रेशर का एक सामान्य लक्षण है, जिसे एरिथेमा कहते हैं. यह तब होता है जब स्किन की सतह के पास नसें फैल जाती हैं. इससे चेहरे पर लाली आ जाती है, जिसे अक्सर 'रुधरा' रंग के रूप में जाना जाता है. यह उन लोगों में देखा जाता है जिनका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं है.

गंभीर ब्लड प्रेशर
लंबे समय तक रहने वाला गंभीर हाई ब्लड प्रेशर स्किन को पतला और कमजोर बना सकता है. इससे चोट लगने या घाव बनने का खतरा बढ़ जाता है और घाव भरने में भी देरी हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध मुंहासे और सोरायसिस जैसी स्किन रोगों से तो नहीं पाया गया है, लेकिन माना जाता है कि यह इन बीमारियों को बढ़ा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर न केवल सीधे स्किन को प्रभावित करता है, बल्कि शरीर के अन्य अंगों और प्रणालियों में समस्या होने पर भी यह स्किन पर दिखाई दे सकता है. डायबिटीज, किडनी की बीमारी और दिल की बीमारी - ये सभी स्किन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

अतः, स्किन की सेहत की रक्षा के लिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना महत्वपूर्ण है. फिजिकल एक्टिविटी, वजन कम रखना, नमक का सेवन कम करना और शराब व तनाव से बचना - ये सभी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. साथ ही, सौम्य क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का उपयोग करने जैसी उचित स्किन देखभाल भी जरूरी है.

Trending news