High Cholesterol: इस हरी पत्तेदार सब्जी से तुरंत कम हो जाता हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, ऐसे करें डाइट में शामिल
Advertisement

High Cholesterol: इस हरी पत्तेदार सब्जी से तुरंत कम हो जाता हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, ऐसे करें डाइट में शामिल

High Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा बढ़ जाने के बाद कई तरह की समस्या खड़ी हो सकती है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कई तरीकों से मैनेज किया जा सकता है.

High Cholesterol: इस हरी पत्तेदार सब्जी से तुरंत कम हो जाता हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, ऐसे करें डाइट में शामिल

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है, जो शरीर में सेल्स के निर्माण, विटामिन और अन्य हार्मोन को बनाने में मदद करते हैं. हालांकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) का लेवल ज्यादा बढ़ जाने के बाद कई तरह की समस्या खड़ी हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल लेवल (reduce cholesterol level) को कई तरीकों से मैनेज किया जा सकता है. इनमें से एक है हरी पत्तेदार मेथी की सब्जी. मेथी के पत्ते (fenugreek leaves benefits) आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं और इनके पत्तों में कमाल की शक्ति होती है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अध्ययन से बात साबित हो चुकी हैं कि मेथी के पत्तों में पोषक तत्वों का खजाना छुपा है, जिनमें ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता होती है. इनमें फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6, जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सिर्फ शुगर ही नहीं, मेथी के पत्ते अर्थराइटिस के दर्द से भी राहत दिला सकते हैं. आप मेथी के पत्तों को सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इनका इस्तेमाल सलाद या सूप के रूप में भी कर सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल
मेथी के पत्तों के नियमित सेवन से प्री-डायबिटीज स्टेज वाले लोग पूरी तरह ठीक हो सकते हैं. एक अध्ययन से यह साबित हो चुका है कि मेथी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर देती है. इसके अलावा, जो लोग अभी प्री डायबिटीज स्टेज में हैं, वो अगर रोज मेथी के पत्ते का सेवन करें तो पूरी तरह फिर से ठीक हो सकते हैं. इस अध्ययन में 30 से 70 साल के लोगों को शामिल किया गया था.

वेट लॉस
मेथी के पत्ते से वजन पर भी लगाम लगाया जा सकता हैं. इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है और यह कैलोरी काउंट में भी कम होते हैं. यही कारण है कि मेथी के पत्ते वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, इनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news