Acne Removal: चंद सेकेंड में चेहरे से गायब हो जाएंगे मुंहासे, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11902004

Acne Removal: चंद सेकेंड में चेहरे से गायब हो जाएंगे मुंहासे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

अक्सर ऐसा होता है कि जब किसी पार्टी या फंक्शन में जाना होता है, तो चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं. वहीं, जब ये मुंहासे जाते हैं, तो चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं. आइए जानें मुंहासों हटाने के घरेलू उपाय.

Acne Removal: चंद सेकेंड में चेहरे से गायब हो जाएंगे मुंहासे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies for acne: अक्सर ऐसा होता है कि जब किसी पार्टी या फंक्शन में जाना होता है, तो चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं. वहीं, जब ये मुंहासे जाते हैं, तो चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं. इस आर्टिकल में एक घरेलू उपाय बताया जा रहा है, जिसे मुंहासों पर लगाने से वे एक दिन में ही गायब हो जाएंगे. यह घरेलू उपाय मुंहासों के दाग भी नहीं पड़ने देगा. आइए जानते हैं कि मुंहासे हटाने का सबसे असरदार घरेलू उपाय क्या है.

पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय

पिंपल्स हटाने के लिए सेब का सिरका मुंहासों पर लगाया जा सकता है. कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि सेब के सिरके में मौजूद लैक्टिक एसिड पिंपल्स को हटाने में मदद करता है. यही नहीं, यह सिरका पिंपल्स आने की फ्रीक्वेंसी को भी कम करता है. आइए जानते हैं कि मुंहासे हटाने के लिए सेब का सिरका कैसे लगाना चाहिए.
- सबसे पहले 1/4 चम्मच सेब का सिरका लें और फिर उसमें 3/4 चम्मच पानी मिलाकर मिक्सचर बना लें.
- अब चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद पिंपल्स पर रुई की मदद से यह मिक्सचर लगाएं.
- करीब 5 से 20 सेकेंड तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धोकर साफ कर लें.
- ऐसा दिन में 1 से 2 बार करें.

चेहरे पर पिंपल्स आने के कारण? 
चेहरे पर मुंहासे आने का कारण इंफ्लामेशन होता है, जो कि व्हाइट ब्लड सेल्स मुंहासे को नष्ट करने के लिए करती हैं. इसके अलावा भी कुछ फैक्टर्स पिंपल्स आने का कारण बन सकते हैं. जैसे-
- जेनेटिक्स
- डाइट
- तनाव
- हॉर्मोन में बदलाव
- इंफेक्शन, आदि

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news