Constipation and Gas: कब्ज ही नहीं पेट की गैस से भी तुरंत मिलेगा आराम; अपनाएं ये देसी नुस्खा
Advertisement

Constipation and Gas: कब्ज ही नहीं पेट की गैस से भी तुरंत मिलेगा आराम; अपनाएं ये देसी नुस्खा

Constipation and Gas: खराब खान पान के चलते हम अक्सर इनडाइजेशन, गैस और कब्ज की समस्या से परेशान होते हैं. इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खा.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Constipation and Gas: ऑयली खाना खाने से या फिर ज्यादा देर तक भूखे रहने से इनडाइजेशन, गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है. इन समस्याओं से आपको मूड भी खराब हो जाता है, जिससे कोई भी काम करने में मन नहीं लगता. ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान पर ध्यान दें. हालांकि फिर आप अगर अपच, पेट फूलना, गैस बन जाना और खट्टी डकार जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो अजवाइन और एलोवेरा का ये नुस्खा आपको तुरंत राहत दिला सकता है.

अजवाइन और एलोवेरा का देसी नुस्खा अपच और गैस की समस्या को दूर करने के लिए बेहद कारगर है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप अजवाइन लें और इसे धोकर एक प्लेट में फैलाकर रख लें. अब एलोवेरा के पत्ते से उसका गुदा निकालकर अजवाइन के साथ अच्छी तरह मिला ले. अब इसमें काला नमक और 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को 2 दिनों तक धूप में रख कर सुखा लें. जब यह क्रिस्प हो जाए तो इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें. फिर जब भी आपको अपच और गैस की समस्या हो तो इस मिश्रण का आधा चम्मच चबा लें. इसके अलावा, इसे गुनगुने पानी के साथ भी खा सकते हैं.

अजवाइन और एलोवेरा के फायदे
हमारे पेट के लिए एलोवेरा और अजवाइन दोनों फायदेमंद होता है. अजवाइन थाइमोल नाम का एंजाइम होता है, जो पाचन रस को रिलीज करने में मदद करता है. इससे पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है. इसके अलावा, अजवाइन दांत दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. वहीं, एलोवेरा में अमीनो एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो पेट के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोज सुबह 3-4 चम्मच एलोवेरा का रस पीने से शरीर को दिनभर की एनर्जी मिलती है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी ठीक हो जाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news