Home Remedies for Pimples: कील-मुंहासों से मिलेगा छुटकारा, घर पर बनाएं ये 3 तरह के स्क्रब
Advertisement
trendingNow11424062

Home Remedies for Pimples: कील-मुंहासों से मिलेगा छुटकारा, घर पर बनाएं ये 3 तरह के स्क्रब

Home Remedies for Pimples: चेहरे पर निकले कील-मुंहासों आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं. कई बार प्रदूषण के कारण भी ये निकल आते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये स्क्रब.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Home Remedies for Pimples: पिंपल्स एक आम स्किन समस्या है, जो बंद या सूजन वाली ऑयली ग्रंथियों या आपकी स्किन पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया की बढ़ती उपस्थिति के कारण होती है. मुंहासे के कई सारे लक्षण हैं और कई अलग-अलग प्रकार भी जैसे- ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, सिस्ट, आदि. ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक और चिन के आस पास होते हैं, जो पूरे चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं. प्रदूषण के कारण भी चेहरे पर कई समस्याएं होने लगती हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं. स्क्रब के इस्तेमाल से आप कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानें कैसे आप घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

1. शुगर और लेमन स्क्रब
चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए शुगर और लेमन स्क्रब फायदेमंद साबित हो सकता है. यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को निकाल देता है और पोर्स को खोलने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद डालें. फिर उसमें जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से 3-4 मिनट तक मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

2. शहद और स्ट्रॉबेरी स्क्रब
स्किन से बैक्टीरिया को हटाकर हेल्दी बनाने में शहद मदद कर सकता है तो वहीं, स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी पाया जाता है, जो स्किन को नमी प्रदान करता है. शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब स्किन की रंगत निखारने का भी काम करता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 3-4 स्ट्रॉबेरी को मैश करें और दो चम्मच शहद मिक्स करें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें. अब गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

3. सी साल्ट स्क्रब
सी सॉल्ट स्किन को हेल्दी बनाता है. इसके अलावा, यह स्किन की सूजन को भी कम करता है और नमी प्रदान करता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच सी सॉल्ट को अच्छी तरह मिक्स करें. फिर चेहरा साफ कर इस मिश्रण को फेस पर लगाएं और 5 मिनट तक स्क्रब करें. बाद में नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धुल लें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news