शरीर में होने वाली खुजली से हैं परेशान? ये नुस्खा दिलाएगा आपको जल्द राहत

दूषित पानी या फिर दवाइयों का सेवन करने के कारण भी शरीर में खुजली की समस्या देखने को मिलती है. इस समस्या से बचने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं.

शरीर में होने वाली खुजली से हैं परेशान? ये नुस्खा दिलाएगा आपको जल्द राहत

नई दिल्ली: गंदगी, एलर्जी या फिर अन्य कारणों से होने वाली खुजली, आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है. इसके साथ-साथ दूषित पानी या फिर दवाइयों का सेवन करने के कारण भी शरीर में खुजली की समस्या देखने को मिलती है. इस समस्या से बचने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिसे करने के बाद आपको जल्द से जल्द छुटकारा मिलेगा.

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज
-जिस पानी से नहा रहे हैं वह पानी साफ-सुथरा है और उसमें किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं आ रही है. 
-नहाने के पानी में आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा और 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाना है.
-इसे पानी में अच्छी तरह मिक्स कर लें और उसके बाद इसी पानी से नहाएं. 
-हफ्ते में 4 से 5 दिन तक इसी तरह पानी में बेकिंग सोडा और नींबू रस को मिलाएं और इसी पानी से नहाएं. आपको हफ्ते भर में फायदा दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें, शरीर की जिद्दी से जिद्दी चर्बी को इस खास ड्रिंक से कहें गुडबाय

कुछ अन्य नुस्खे
1. नीम की पत्तियों को उबालकर, उस पानी से स्नान करने से शरीर और त्वचा में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाते हैं, और खुजली होने की परेशानी से निजात मिलती है.
2. लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म करें. जब वे कलियां पूरी तरह से जल जाए, तो उस तेल को छानकर, पूरे शरीर में उसकी मालिश करें. खुजली में लाभ होगा.
3. तिल या फिर सरसों के तेल को गर्म करके ठंडा कर, उसे तेल से की गई मालिश से विकार खत्म होकर, खुजली की समस्या में राहत मिलती है.
4. तीन ग्राम जीरा और 15 ग्राम सिंदूर को पीसकर, सरसों के तेल में पकाएं. अब इस तैयार लेप को खुजली वाले स्थान पर लगाएं. इस लेप के प्रयोग से खुजली समाप्त हो जाती है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV