सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे
Advertisement

सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

घरेलू उपायों से न सिर्फ सर्दी के जल्दी ठीक होने की संभावना रहती है बल्कि इसके नुकसान भी न के बराबर ही है. तो चलिए आज जानते हैं उन घरेलू नुस्कों के बारे में जिसको फोलो करने से आप सर्दी और जुकाम की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिसंबर को महीना आते ही पूरे उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है. सर्दियां आते ही जुकाम, सर्दी, सिरदर्द की समस्या भी आ हो गई है. खांसी और नाक से निकलने वाला पानी देखा जाए तो वैसे कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन ये एक ऐसी बीमारी भी है जो शरीर को तोड़कर रख देती है और दिमाग कुछ भी सोचने पर परेशान हो उठता है. अमूनन देखा जाता है कि सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों में दवाईयों का असर भी बेहद कम होता है. 

वैसे भी किसी ने कहा कि अगर आपको हेल्दी रहना है तो दवाईयां तभी लें, जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो. सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है घरेलू उपाए. घरेलू उपायों से न सिर्फ सर्दी के जल्दी ठीक होने की संभावना रहती है बल्कि इसके नुकसान भी न के बराबर ही है. तो चलिए आज जानते हैं उन घरेलू नुस्कों के बारे में जिसको फोलो करने से आप सर्दी और जुकाम की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

दूध और हल्दी: गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है. यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है. हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है.

अदरख की चाय: अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है.  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए. उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए. यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है.

नींबू और शहद: नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है. दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है.

लहसुन: लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है. लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है. लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए. ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है. सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है.

तुलसी पत्ता और अदरख: तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है. इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है. एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले. उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे. उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले. जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले. यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है.

Trending news