गर्मियों के मौसम में हो गया सर्दी और जुकाम, तो ये घरेलु नुस्खे दिलाएंगे आपको राहत
topStories1hindi546530

गर्मियों के मौसम में हो गया सर्दी और जुकाम, तो ये घरेलु नुस्खे दिलाएंगे आपको राहत

पेश है पांच घर में आसानी से बनाए जानेवाले घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप सर्दी-जुकाम से चंद घंटों में निजात पा सकते हैं.

गर्मियों के मौसम में हो गया सर्दी और जुकाम, तो ये घरेलु नुस्खे दिलाएंगे आपको राहत

नई दिल्लीः गर्मियों के मौसम में अक्सर फ्रीज का पानी पीने और एसी, कूलर में रहने से लोगों को राहत तो मिलती है, लेकिन लोगों को काफी नुकसान होता है. गर्मी और तेज धूप से सीधा कूलर या एसी में जाने से शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती है और लोग अक्सर सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप गर्मी के मौसम में होने वाली सर्दी से राहत पा सकते हैं. पेश है पांच घर में आसानी से बनाए जानेवाले घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप सर्दी-जुकाम से चंद घंटों में निजात पा सकते हैं.

दूध और हल्दी: गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है. यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है. हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है.

अदरख की चाय: अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है.  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए. उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए. यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है.

नींबू और शहद: नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है. दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है.

लहसुन: लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है. लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है. लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए. ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है. सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है.

तुलसी पत्ता और अदरख: तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है. इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है. एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले. उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे. उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले. जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले. यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है.

Trending news