अगर आप भी खाते हैं इसबगोल तो जान लें इसे खाने का सही तरीका, वरना पड़ जाएंगे बीमार
Advertisement

अगर आप भी खाते हैं इसबगोल तो जान लें इसे खाने का सही तरीका, वरना पड़ जाएंगे बीमार

Right Way To Eat Isabgol: पहले के समय में हमारे दादा-नाना इसबगोल खाया करते थे. साथ ही इसके फायदे भी हमें गिनवाया करवाते थे. पेट साफ करने का ये एक बेहतरीन उपाय है. लेकिन उससे पहले इसे खाने का सही तरीका जरूर जानें...

 

इसबगोल खाने का सही तरीका

Right Way To Eat Isabgol: मॉर्डन लाइफस्टाइल ने लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है. आज के समय में लोग हेल्दी खाने और डाइट से काफी दूर हैं. जिसकी वजह से पेट संबंधी परेशानियां बढ़ रही हैं. पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए पहले के समय में लोग इसबगोल का इस्तेमाल किया करते थे. आपने अपने दादा-नाना को अक्सर रात में खाने के बाद इसे खाते देखा होगा. दरअसल, इसबगोल पेट के लिए बहुत कारगर होता है. आज हम आपको बताएंगे इसबगोल के फायदों के बारे में. इसबगोल की भूसी में औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत को हर तरफ से फायदा पहुंचाती है. 

इसबगोल की भूसी प्लांटागो ओवाटा के पौधे का बीज होता है. यह पौधा बिल्कुल गेंहू के जैसे होता है. पौधे की डालियों पर चिपकी हुई सफेद चीज ही इसबगोल कहलाती है. इसे ही इसबगोल की भूसी (Psyllium husk) कहते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि इसबगोल की भूसी आसपास के देशों में भी निर्यात होती है. आप अपनी उम्र के अनुसार, इसबगोल का सेवन करें. लेकिन अधिकतर लोग इसे सही तरीके से नहीं खाते हैं, जिसकी वजह से परिणाम सही नहीं मिलते हैं. आज जानेंगे इसे खाने का सही तरीका... 

इसबगोल खाने का सही तरीका

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, तो इसबगोल खाएं. इसे खाने के लिए सबसे पहले आप पानी में इसबगोल भूसी को घोल लें. फिर इसे पिएं. इस तरह से आपको काफी ज्यादा फायदा होता है. आप एक ग्लास गर्म पानी में इसबगोल की भूसी मिलाकर पिएं. रात में खाना खाने के बाद इस घोलकर पिएं. साथ ही आप एक कटोरी दही में दो चम्मच इसबगोल की भूसी मिलाकर भी का सकते हैं. हल्की मिठास के लिए आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं. 

इसबगोल के फायदे

इसबगोल खाने से पेट का कब्ज दूर होता है. इसबगोल में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा लैक्सेटिव की तरह काम करती है. खाना खाने के बाद इसबगोल का घोल पीने से आपको काफी ज्यादा फायदा हो सकता है. इसबगोल में जिलेटिन और ग्लूकोज पाया जाता है. जिससे यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news