50+ उम्र के लोग डिहाइड्रेशन से कैसे बचें? ताकि न हो सुपरस्टार शाहरुख खान जैसा हाल
Advertisement
trendingNow12259873

50+ उम्र के लोग डिहाइड्रेशन से कैसे बचें? ताकि न हो सुपरस्टार शाहरुख खान जैसा हाल

गर्मी के मौसम में जब तापमान 45 डिग्री के पार चला जाता है तब हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा काफी ज्यादा रहता है, ऐसे में आपको इन परेशानियों से बचने की ट्रिक्स पता होनी चाहिए. 

50+ उम्र के लोग डिहाइड्रेशन से कैसे बचें? ताकि न हो सुपरस्टार शाहरुख खान जैसा हाल

How To Prevent Dehydration If You Are 50 Plus: बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान 21 मई 2024 को अहमदाबाद के क्रिकेट स्टेडियम में अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को चियर कर रहे थे, उस वक्त तापमान तकरीबन 45 डिग्री सेल्सियस था और फिर एसआरके डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के शिकार हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

क्यों होता डिहाइड्रेशन?

जब आप गर्मी के मौसम में लंबे समय तक धूप और ज्यादा तापमान में एक्सपोज होते हैं तो इसकी वजह से शरीर का ज्यादातर पानी बाहर निकल जाता है और फिर बॉडी का कोर टेम्प्रेचर बढ़ने लगता है. इससे सिंपेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है और शरीर स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज करने लगता है. पानी की कमी के कारण ब्लड वॉल्यूम भी कम हो जाता है. खून गाढ़ा होने के कारण हार्ट और धमनियों पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है. ऐसे में हमारी स्किन हीट को तेजी से रेडिएट करती हैं. इस सिचुएशन में पसीना कम निकलता है और बॉडी ठंडी नहीं हो पाती. यही हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का कारण बनता है 

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या करें?

इस तपती गर्मी में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, अगर आपकी उम्र 50 के पार है तो और भी ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. वरना जरा सी भी लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है.

1. पानी पीते रहें

हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, अगर इसकी कमी हुए ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, इससे बचने के लिए आपको दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना होगा. इसके अलावा आप नारियल पानी, नींबू पानी और तमाम तरह के ताजे फलों का रस पी सकते हैं.

2. घर से बाहर कम निकलें

जब बाहर तपती धूप और गर्मी हो तो कोशिश करें कि घर पर ही रहे, घर से तभी निकलें जब बहुत ही ज्यादा जरूरत हो. बाहर निकलने पर डायरेक्ट सनलाइट से बचें, हल्के, सूती और लूज फिटिंग कपड़े पहनें, धाता, हैट, कैप या गमझा यूज करें. अपने साथ हमेशा पानी की बोलत रखें.

3. कार यूज करने का तरीका

दिन के वक्त आपका कारण ग्रीन हाउस इफेक्ट के कारण आग की भट्टी बन जाता है, ऐसे में गाड़ी के अंदर बैठने से पहले करीब 10 मिनट पहले एसी चला दें और फिर इसकी सवारी करें. डेस्टिनेशन पर पहुंचने से कुछ मिनट पहले एसी बंद कर दें, ताकि आप बाहर के तापमान के अनुकूल हो जाएं.

4. लक्षण पहचानें

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जरूरी है कि आप इससे जुड़े लक्षणों को पहले ही पहचान लें. अगर आपका यूरीन डार्क येलो कलर का हो रहा है, मुंह और गला सूख रहा है, सिर्द दर्द, सिर चकराने की शिकायत, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, ब्लड प्रेशर कम होना और दिल की धड़कन बढ़ जाने जैसी शिकायतें हो तो तुरंत पानी पिएं और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर को संपर्क करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news