अगर आपका Corona टेस्ट रिपोर्ट आए पॉजिटिव तो क्या करें? पहले ही जान लें ये खास बातें

कोरोना वायरस (Coronavirus) से इस समय पूरी दुनिया जंग लड रही है. ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके मन में एक बार भी यह ड़र न आया हो कि 'कहीं मुझे कोरोना वायरस (Got Covid-19 Infection) तो नहीं हो गया. लेकिन इस डर के साथ ही लोग वायरस से बचाव के उपाय भी अब लोग जान चुके हैं.

अगर आपका Corona टेस्ट रिपोर्ट आए पॉजिटिव तो क्या करें? पहले ही जान लें ये खास बातें

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से इस समय पूरी दुनिया जंग लड रही है. ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके मन में एक बार भी यह ड़र न आया हो कि 'कहीं मुझे कोरोना वायरस (Got Covid-19 Infection) तो नहीं हो गया. लेकिन इस डर के साथ ही लोग वायरस से बचाव के उपाय भी अब लोग जान चुके हैं. क्या हो अगर परिवार में कोई कोरोना पॉजिटिव निकल आए, तो क्या किया जाए.

आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए जब लक्षण दिखने लगे
-अपने घर में क्वारंटीन हो जाएं और परिवार के सदस्यों से भी दूरी बना लें. बिना सुरक्षा के उनके संपर्क में न आएं.
-पूरे समय मास्क पहनें, दिन खत्म होने पर उन्हें फेंक दें.
-परिवार से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
-अपना बुखार जांचते रहें.

जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं लेकिन उन्हें बुखार नहीं तब भी वो सभी गाइडलाइन का पालन करें.  इसके अलावा अगर आपने टेस्ट करवाया है जिसका रिजल्ट आने में 2 हफ्ते या उससे अधिक लगते हैं तो भी आप अपने आपको  COVID-19 का मरीज समझें और गाइडलाइन का पालन करें.

अगर आप पॉजिटिव हैं लेकिन आपके शरीर में किसी भी तरह का कोई लक्षण नहीं, तो आप 10 दिनों के लिए खुद को घर में क्वारंटीन रखें. जब ये 10 दिन निकल जाए तो आपको आइसोलेशन की जरूरत नहीं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.