अगर हो गया है मलेरिया तो डाइट में शामिल करें ये फूड, झट से होंगे ठीक
Advertisement

अगर हो गया है मलेरिया तो डाइट में शामिल करें ये फूड, झट से होंगे ठीक

Malaria Diet: व्यक्ति को मलेरिया होने पर सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. सही इलाज और सही खानपान से आप इस बीमारी से जल्दी रिकवर हो सकते हैं. 

मलेरिया में इस तरह करें डाइट मेंटेन

Malaria Diet: इन दिनों मलेरिया तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. डॉक्टर्स का कहना है कि खानपान सही तरीके से होने पर मलेरिया को जल्दी ठीक किया जा सकता है. बीमारी कोई भी हो, संतुलित आहार से रिकवरी जल्दी होती है. क्योंकि जब आप पोषक तत्वों से भरपूर  भोजन करते हैं तो आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में ताकत मिलती है. वहीं मलेरिया के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ जरूरी फूड शामिल करने चाहिए जिससे रिकवरी जल्दी हो. साथ ही अगर मलेरिया में ये डाइट फॉलो करते हैं तो लीवर और किडनी खराब होने की भी संभावना कम होती है. 

प्रोटिन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन 
आपको बता दें दूध और अंडे में प्रोटिन, कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होती है. मलेरिया के मरीज को अपनी डाइट में ये दोनों चीजें जरूर शामिल करना चाहिए. इससे शरीर के खराब हुए टिशू को बहुत जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है. 

फल और सब्जियां
आपको बता दें मलेरिया की बीमारी होने पर मरीज को भूख नहीं लगती है. दरअसल शरीर में इंफेक्शन होने की वजह से मरीज को कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है. ऐसे में आप मलेरिया के मरीज को फल और सब्जियों का जूस पीने को दे सकते हैं. इसके सेवन से एनर्जी भी मिलती है और पेट भी भर जाता है. आप संतरा, चुकंदर, पालक, गाजर आदि का जूस पी सकते हैं.

विटामिन- C से युक्त चीजें खाएं
मलेरिया की बीमारी होने पर आप आंवला, सेब, पुदीना, टमाटर खा सकते हैं. ये सभी विटामिन-C के स्त्रोत होते हैं. इसके अलावा आप दाल का भी सेवन करें. मलेरिया के मरीज को ये सभी चीजें जल्दी ठीक करने में मदद करेंगी. वहीं मलेरिया के दौरान फाइबर युक्त भोजन खाने से बचें. मसालेदार भोजन का सेवन न करें.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news