परोक्ष धूम्रपान से बच्चों में मोटापे का खतरा
Advertisement

परोक्ष धूम्रपान से बच्चों में मोटापे का खतरा

  एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चे 10 वर्ष का होते-होते अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी कमर वाले हो जाते हैं तथा उनमें बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) भी उच्चतर होता है। अध्ययन के मुताबिक, छोटे बच्चों के आस-पास धूम्रपान करना गर्मावस्था के दौरान धूम्रपान जितना ही हानिकारक होता है। अध्ययन के मुख्य लेखक एवं कनाडा के मॉण्ट्रियल विश्वविद्यालय की प्राध्यापक लिंडा पागानी ने कहा कि बच्चों के बीच धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चों की कमर 10 वर्ष का होते-होते इसी अवस्था के अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी हो जाती है।

फाइल फोटो

टोरंटो:  एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चे 10 वर्ष का होते-होते अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी कमर वाले हो जाते हैं तथा उनमें बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) भी उच्चतर होता है। अध्ययन के मुताबिक, छोटे बच्चों के आस-पास धूम्रपान करना गर्मावस्था के दौरान धूम्रपान जितना ही हानिकारक होता है। अध्ययन के मुख्य लेखक एवं कनाडा के मॉण्ट्रियल विश्वविद्यालय की प्राध्यापक लिंडा पागानी ने कहा कि बच्चों के बीच धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चों की कमर 10 वर्ष का होते-होते इसी अवस्था के अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी हो जाती है।

पागानी ने कहा कि उनमें बीएमआई भी 0.48 से 0.81 अंक अधिक होता है। यह गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के कारण पड़ने वाले प्रभाव जितना ही है। शोध में 2,055 परिवारों और उनके बच्चों के बीच व्यवहार का तुलनात्मक अध्ययन किया गया, जिसके बाद ये निष्कर्ष आए। अध्ययन के अनुसार, इसके कारण होने वाले मोटापे का असर गंभीर होता है और लंबे समय तक बना रहता है। शोध के नतीजे प्रमुख शोध पत्रिका 'निकोटीन एंड टोबैको रिसर्च' के ताजा अंक में प्रकाशित हुए हैं।

Trending news