Influenza H3N2 Virus: इन चेतावनी संकेतों से पहचाने कि आप संक्रमित हैं या नहीं, फ्लू के रोकथाम के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Influenza H3N2 Virus: इन चेतावनी संकेतों से पहचाने कि आप संक्रमित हैं या नहीं, फ्लू के रोकथाम के लिए अपनाएं ये टिप्स

Influenza H3N2 Virus Symptoms: इन्फ्लुएंजा वायरस एक वायरल बीमारी है जो संक्रमण के कारण होता है. H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस एक सबटाइप है. 

Influenza H3N2 Virus: इन चेतावनी संकेतों से पहचाने कि आप संक्रमित हैं या नहीं, फ्लू के रोकथाम के लिए अपनाएं ये टिप्स

Influenza H3N2 Virus Symptoms: भारत के अधिकतर लोग मौसमी फ्लू की लहर से जूझ रहे हैं, जिसका सबसे अहम कारण इन्फ्लुएंजा ए सबटाइप H3N2 वायरस है. देशभर में इस वायरस के हजारों मामले सामने आ चुके हैं और कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है. इन्फ्लुएंजा वायरस एक वायरल बीमारी है जो संक्रमण के कारण होता है. H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस एक सबटाइप है. H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस मुख्य रूप से सामान्य इन्फ्लुएंजा के लक्षणों को उत्पन्न करता है, जिनमें शामिल होते हैं जुकाम, खांसी, बुखार, थकान और शरीर दर्द.

कितना खतरनाक है इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस

यह वायरस फ्लू के संक्रमण के कारण सामान्य जीवन को प्रभावित कर सकता है और कुछ मामलों में यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है. डॉक्टरों के अनुसार यह वायरस सामान्य परिस्थितियों में जानलेवा नहीं है. इस बीमारी से पीड़ित केवल 5 प्रतिशत मरीज ही अस्पताल में भर्ती हुए हैं.

कैसे पहचाने कि आप इन्फ्लुएंजा से पीड़ित हैं या नहीं?
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, अस्पताल में भर्ती इन्फ्लुएंजा के कम से कम 92% मरीजों को तेज बुखार और 86% को खांसी हो रही थी. इसके अतिरिक्त, 27% मरीजों को सांस लेने में तकलीफ और 16% में घरघराहट के लक्षण दिखाई दिए. संक्रमित व्यक्ति को दस्त और उल्टी जैसी गैस्ट्रिक समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है. 

इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के रोकथाम के टिप्स

  • साफ-सफाई अपनाएं: हाथ धोना, खाने पीने के सामानों को साफ करना और संक्रमित व्यक्ति से दूर रहना जैसी अच्छी हाइजीन अपनाएं.
  • स्वस्थ रहें: स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाएं और पर्याप्त नींद लें.
  • आपातकालीन स्थिति में विशेष सावधानी बरतें: अगर आपको इन्फ्लुएंजा के लक्षण होते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपने आप को घर में ही क्वारंटाइन करें.
  • हाथों को साफ रखें: हमेशा अपने हाथों को साफ रखें और जब भी संभव हो तो उन्हें धोएं.
  • मास्क पहनें: अगर आप एक संक्रमित व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, तो एक मास्क पहनने से इन्फ्लुएंजा संक्रमण का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news