Eggs: क्या सर्दियों में हर दिन अंडे खाना सेफ है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Advertisement
trendingNow11964469

Eggs: क्या सर्दियों में हर दिन अंडे खाना सेफ है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्या आप भी वहीं व्यक्ति हैं, जो अपने ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करते हैं? अगर हां, तो क्या आपने कभी सोचा है कि कितने अंडे खाना अच्छा है? चलिए जानते हैं.

Eggs: क्या सर्दियों में हर दिन अंडे खाना सेफ है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Is it safe to eat eggs daily: क्या आप भी वहीं व्यक्ति हैं, जो अपने ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करते हैं? अगर हां, तो क्या आपने कभी सोचा है कि कितने अंडे खाना अच्छा है? कार्डियोवैस्कुलर रिसर्च वैज्ञानिक और डॉक्टर डॉ. जेम्स डिनिकोलैंटोनियो का मानना ​​है कि अंडे का अधिक सेवन कम दिल की बीमारी, मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और संज्ञानात्मक गिरावट से लिंक है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वह बताते हैं कि अंडे दुश्मन नहीं है, अंडे नेचर का मल्टीविटामिन हैं. अंडा हेल्दी है. 

2023 न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने पुष्टि की कि मुर्गी का अंडा कोलाइन, फोलेट, विटामिन डी, आयोडीन, बी विटामिन और हाई गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करता है और अब राष्ट्रीय निकायों द्वारा हाइपरकोलेस्ट्रॉलमिया और दिल की बीमारी (सीवीडी) के खतरे के रूप में नहीं देखा जाता है. फिर भी, अंडे खाने के नियमित रूप से फायदे और खतरों के बारे में सवाल बने हुए हैं.

ब्रेन और आंखों के लिए बेस्ट है अंडा
अध्ययन में आगे बताया गया है कि अंडे अत्यधिक पौष्टिक, सुलभ और सस्ते होते हैं. सबूतों का संतुलन अंडों को पोषक, स्वस्थ और टिकाऊ होने की ओर इंगित करता है, न कि जोखिम भरा. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि अंडे एक पौष्टिक भोजन है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. वे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन डी, विटामिन बी 12 और सेलेनियम का एक अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, अंडों में हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिमाग की सेहत और आंखों के स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं.

कितने अंडे खाने चाहिए?
अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है और बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करने से कुछ व्यक्तियों में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल लोगों को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है और कुछ व्यक्ति दूसरों की तुलना में आहार कोलेस्ट्रॉल के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. इसलिए, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में अंडे का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है. यदि आपके किसी विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी एक्सपर्ट या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

Trending news