Foods for Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सुबह सरगी में खाएं ये हेल्दी फूड्स, बड़े आराम से रख पाएंगी व्रत
Advertisement

Foods for Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सुबह सरगी में खाएं ये हेल्दी फूड्स, बड़े आराम से रख पाएंगी व्रत

Energy giving Foods in Sargi Thali: करवा चौथ का व्रत काफी मुश्किल होता है. इस दौरान कमजोरी या थकान से बचने के लिए इन हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें.

सांकेतिक तस्वीर

Energy giving Foods for Sargi Thali: उत्तर भारत में करवा चौथ का व्रत काफी महत्व रखता है. सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. लेकिन यह व्रत शारीरिक रूप से काफी भारी होता है. जिसके कारण व्रत के दौरान थकान, चक्कर आना, कमजोरी जैसा महसूस हो सकता है. मगर आप करवा चौथ व्रत की सुबह सरगी थाली में कुछ खास फूड्स खाकर इन समस्याओं से दूर रह सकती हैं.

आइए जानते हैं कि करवा चौथ व्रत की सुबह सरगी में कौन-से हेल्दी फूड्स खाने चाहिए.

ये भी पढ़ें: इन महिलाओं को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत, सेहत को हो सकता है खतरा

Karwa Chauth Sargi Diet: करवा चौथ व्रत की सुबह खाएं ये हेल्दी फूड्स
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, व्रत के दौरान कमजोरी, थकान और चक्कर आने की समस्या से बचने के लिए शरीर में प्रोटीन, कार्ब्स व इलेक्ट्रोलाइट्स आदि का सही संतुलन चाहिए. इसलिए आप करवा चौथ के व्रत की सुबह सरगी में इन चीजों को शामिल कर सकती हैं.

नारियल पानी और फलों का जूस
शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है. वहीं, ताजे फलों का जूस भी पानी की कमी से बचाव करने के साथ विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी प्रदान करेगा.

साबुत अनाज से बनी रोटी, हरी सब्जी और दही
आप करवा चौथ व्रत की सुबह सरगी थाली में साबुत अनाज के आटे से बनी रोटियों को शामिल करें. वहीं, इसके साथ हरी सब्जियां और दही को जरूर रखें. दही आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है.

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवाचौथ के दिन दिखेंगी सबसे खूबसूरत, रात में चेहरे पर लगाएं ये चीज, चमकदार बनेगी त्वचा

भीगे हुए सूखे मेवा
आप करवा चौथ व्रत से पहली रात को 6 बादाम, 3 अखरोट, 4 किशमिश और इच्छानुसार उसके साथ फ्लैक्स सीड्स, सूरजमुखी के बीज आदि को भिगोकर रख दें. सरगी के समय इन भीगे हुए सूखे मेवा को खाएं. इससे शरीर को प्रोटीन, हेल्दी फैटी एसिड्स प्राप्त होंगे. जो दिनभर एनर्जी का स्तर बनाए रखने में मदद करेंगे.

दूध की बर्फी
सरगी की थाली में मिठाई को भी रखा जाता है. जिससे शरीर को पूरे दिन ग्लूकोज की कमी ना हो. आप दूध से बनी बर्फी का सेवन कर सकते हैं. सरगी के समय इसका सेवन करने से आपको दूध के गुण भी प्राप्त होंगे और दिनभर कमजोरी नहीं महसूस होगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news