Karwa Chauth 2022: व्रत रखने से पहले गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11389786

Karwa Chauth 2022: व्रत रखने से पहले गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है दिक्कत

Karwa Chauth 2022: सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ का बेसबरी से इंतजार होता है. इस दिन वह अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है. अगर आप गर्भवती हैं और व्रत रखना चाहती हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Karwa Chauth 2022: सुहागिन महिलाओं का त्योहार करवा चौथ इस साल 13 अक्टूबर को है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती है. इस त्योहार के लिए महिलाओं में खासा उत्साह रहता है. सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही नहीं, बल्कि कुछ कुंवारी लड़कियां भी यह व्रत रख लेती हैं. इस निर्जला व्रत में गर्भवती महिलाओं को कुछ खास बातों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि उनकी सेहत पर कोई दिक्कत ना आए.

गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान
- करवा चौथ के व्रत में भूखे-प्यासे रहने से आपको परेशानी हो सकती है और चक्कर भी आ सकते हैं. आप अपनी क्षमता के अनुसार, व्रत रखने का फैसला करें.
- व्रत रखने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. एक रिसर्च के अनुसार, गर्भावस्था में व्रत करना आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है. करवा चौथ के व्रत में पानी ना पीने से बच्चा असहज हो सकता है.
- गर्भवती महिलाएं बिना पानी के उपवास न करें. चाहें तो आप व्रत स्किप कर दें.
- अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो नियमित अंतराल से फल का सेवन करें. इससे आपको और बच्चे को ग्लूकोज व आवश्यक तत्वों की कमी नहीं होगी.

एक्‍सपर्ट की राय
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. व्रत रखने से गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है और शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है.

प्रेगनेंसी में ऐसे रखें व्रत
अगर गर्भवती महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं तो निर्जला व्रत ना रखें. पूरे दिन कुछ खाएं या फलों का जूस बनाकर पिएं. आप चाहें तो नारियल पानी, दूध और ताजे फल की स्‍मूदी ले सकती हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news