Kidney Health: हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण फेल हो सकती है किडनी, इन 4 तरीकों से गुर्दे को रखें स्वस्थ
Advertisement

Kidney Health: हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण फेल हो सकती है किडनी, इन 4 तरीकों से गुर्दे को रखें स्वस्थ

Kidney Health: हाई ब्लड शुगर लेवल किडनी फेलियर का कारण बन सकती है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन 4 टिप्स को फॉलो करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Kidney Health: मुट्ठी के आकार की किडनी शरीर में पसली के नीचे और रीढ़ के दोनों ओर स्थित होती है. किडनी आपके खून से खराब उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करते हैं. ये खराब चीजें आपके ब्लैडर में जमा हो जाते हैं और बाद में पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा, आपकी किडनी शरीर में पीएच, नमक और पोटेशियम के लेवल को कंट्रोल करते हैं. किडनी हार्मोन भी उत्पन्न करते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं. हालांकि खराब लाइफस्टाइल और हाई ब्लड शुगर लेवल आपकी किडनी को डैमेज कर सकते हैं.

सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार हाई शुगर लेवल किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी वजह से आपकी किडनी फेल हो सकती है. जब ब्लड शुगर आपकी किडनी में ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है तो डायबिटिक किडनी डिजीज होती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

1. एक्टिव और फिट रहें
नियमित व्यायाम न केवल आपकी कमर के लिए अच्छा है, बल्कि यह किडनी रोग के खतरे को भी कम कर सकता है. व्यायाम से ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है और दिल की सेहत को अच्छा कर सकते हैं, जो किडनी को डैमेज होने से रोकता है. चलने, दौड़ने, साइकिल चलाने या फिर नाचने से भी आपका स्वास्थ्य अच्छा हो सकता है. 

2. अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करें
हाई ब्लड शुगर के कारण डायबिटीज की बीमारी होती है, जिससे किडनी डैमेज का खतरा बढ़ सकता है. जब शरीर के सेल्स आपके खून में ग्लूकोज (शर्करा) का उपयोग नहीं कर पाती हैं, तो आपकी किडनी खून को छानने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने को मजबूर होते हैं. यदि आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं, तो किडनी फेलियर का खतरा कम हो सकते है. 

3. अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पिएं
दिन में आठ गिलास पानी पीने के पीछे कोई जादू नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा टारगेट है, क्योंकि इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं. नियमित, लगातार पानी का सेवन आपके गुर्दे के लिए हेल्दी है. पानी आपके गुर्दे से सोडियम और टॉक्सिंस को साफ करने में मदद करता है. इससे किडनी फेलियर का खतरा भी कम होता है. एक दिन में कम से कम 1.5 से 2 लीटर पानी पीने का टारगेट रखें. आपको कितना पानी चाहिए यह काफी हद तक आपके स्वास्थ्य और जीवनशैली पर निर्भर करता है. 

4. धूम्रपान न करें
धूम्रपान आपके शरीर के ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है. इससे आपके पूरे शरीर में और आपके गुर्दे में खून का फ्लो धीमा हो जाता है. धूम्रपान से किडनी को कैंसर के खतरे में भी डालता है. यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो इसका जोखिम कम हो जाएगा. हालांकि, किसी ऐसे व्यक्ति के जोखिम स्तर पर लौटने में कई साल लगेंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news