किडनी स्टोन: इन 10 लक्ष्णों को हर्गिज नहीं करें नजरअंदाज
Advertisement

किडनी स्टोन: इन 10 लक्ष्णों को हर्गिज नहीं करें नजरअंदाज

किडनी स्टोन लोगों में तेजी से बढ़ रहा है और यह एक आम समस्या बनता जा रहा है, हालांकि इसके कुछ प्रारंभिक चेतावनी संकेत होते हैं जिन्हें समय से पहचान कर इससे बचा जा सकता है। यह बीमारी मूत्रतंत्र का एक रोग है, जिसमें किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर जैसे कठोर टुकड़े बन जाते हैं।

किडनी स्टोन: इन 10 लक्ष्णों को हर्गिज नहीं करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: किडनी स्टोन लोगों में तेजी से बढ़ रहा है और यह एक आम समस्या बनता जा रहा है, हालांकि इसके कुछ प्रारंभिक चेतावनी संकेत होते हैं जिन्हें समय से पहचान कर इससे बचा जा सकता है। यह बीमारी मूत्रतंत्र का एक रोग है, जिसमें किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर जैसे कठोर टुकड़े बन जाते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना और खान-पान की गलत आदतें हमे इस मुसीबत में डाल सकती है। पेट की निचली तरफ अचानक तेज दर्द होने के साथ पेशाब के वक्त जलन होना या जी मिचलाना किडनी में पथरी का संकेत हो सकता है। लंबे समय तक पथरी का उपचार न कराने पर किडनी की सुचारू प्रक्रिया में कमी आ सकती है, साथ ही कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। अगर ये दस लक्षण शरीर में होते हो तो इन चेतावनियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि यह किडनी में स्टोन होने की वजह से हो रहा हो।

- कमर वाले हिस्से में तेज दर्द, पेट के निचले हिस्से में भी तेज दर्द
- पीठ और पसलियों में तेज दर्द
- मतली और उल्टी के साथ दर्द होना
- बेचैनी महसूस होना
- पेशाब करते समय जलन होना
- पेशाब करते वक्त खून का आना
- पेशाब से बदबू आना, पेशाब का काला होना
- पेशाब करने में परेशानी होना
- बुखार और ठंड महसूस होना
- सामान्य तरीके से पेशाब का नहीं होना

Trending news