गर्मियों में बिना फ्रिज के भी लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी सब्जियां, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

आपके पास इतना समय नहीं है कि आप रोज-रोज सब्जियां या बाकी सामान खरीदकर ला सकें. तो इस समस्या का समाधान करने की कोशिश हम इन कुछ टिप्स के जरिए करेंगे.

गर्मियों में बिना फ्रिज के भी लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी सब्जियां, अपनाएं ये घरेलू टिप्स
साभार-सोशल मीडिया

Kitchen Tips: जब आप मार्केट जाते हैं या घर का सामान खरीदने जाते हैं तो आप लगभग एक हफ्ते का सामान भरकर ले आते हैं. जब तापमान कम होता है तो यह कई दिनों तक चल जाते हैं पर गर्मियां के मौसम में सब्जियों और फलों (Vegetables And Fruits) को स्टोर करने से वह कुछ ही समय में सड़ने लग जाते हैं. हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताएंगे कि बिना फ्रिज के भी सब्जियों को काफी समय तक फ्रेश रखा जा सकता है.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

फ्रिज नहीं होने पर भी बनी रहेंगी फ्रेश

अगर आप घर से दूर हॉस्टल या पीजी में रहती हैं और आपने अभी तक फ्रिज नहीं खरीदा है. या जिनके घर पर फ्रिज है और वो खराब हो गया है या लाइट की परेशानी है. जब फ्रिज नहीं होते ते तब भी खाने के सामान को सुरक्षित रखने के लिए कुछ उपायों को अपनाया जाता था.

लेकिन आपके पास इतना समय नहीं है कि आप रोज-रोज सब्जियां या बाकी सामान खरीदकर ला सकें. तो इस समस्या का समाधान करने की कोशिश हम इन कुछ टिप्स के जरिए करेंगे. ताकि सब्जियों को बिना फ्रिज के कैसे ज्यादा दिनों तक फ्रेश रह सकें. तो चलिए जानते हैं कि बिना फ्रिज के चीजों को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है.

खीरा कड़वा है या मीठा इन तरीकों से करें पहचान, कड़वाहट भी फट से ऐसे हो जाएगी दूर

सब्जियों को फ्रेश रखने के तरीके
सब्जियां

सब्जियों को काटकर उसे धूम में सुखा कर बैक्टीरिया से बचाया जा सकता है. सब्जियों को धूप लगने से ये हैल्दी होने के साथ टेस्टी भी हो जाती है. दरअसल, सूखने के कारण सब्जियों से पानी निकलता है और ऐसे में इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. सब्जियों को ताजा रखने के लिए उन्हें गैस या धुप के आस-पास ना रखें.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों के जल्‍दी खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में ये ज्‍यादा समय तक ताजा बनी रहें और खराब न हों आप इन्‍हें साफ करके और इनसे खराब पत्ते अलग करके रखें. सब्जियों को फ्रेश रखना है तो उसे पहले काटकर हल्का सा सुखा लें. सब्जियों को अलग-अलग बैग में रखें. इससे सब्जियां फ्रिज में न रखने से भी जल्दी खराब नहीं होगी. इसके साथ ही, टोकरी में सब्जियों को एक के ऊपर एक ना रखें.

इनको भी रखें फ्रेश
खीरा, शिमला मिर्च, सहजन, बैगन जैसी सब्जियों को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उन्हें सूती के गीले कपड़े में लपेटकर रख दें. इससे ज्यादा दिनों तक शिमला मिर्च फ्रेश रहेगी.

वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं कई हार्मोंस, ऐसे बैलेंस कर जल्‍द घटाएं Weight

गाजर
गाजर को ज्यादा दिनों तक Fresh रखने के लिए इसके ऊपर के हिस्‍से को काट दें और इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें. इससे गाजर कई दिनों तक ताजा रहेंगे. ध्यान रखे कि सूखा डिब्बा हो जिसमें नमी न हो.

करी पत्ता
करी पत्ते को फ्रेश रखने के लिए उसे तेल में तलकर रखें. इस तरह इसे एक सप्ताह तक रखा जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें की इसे एयरटाइट डिब्बे में ही रखें.

टमाटर
टमाटर का इस्तेमाल हर घर में होता है. टमाटर को ताजा रखने के लिए उन्हें किसी प्लास्टिक के बैग में रखें और उस बैग में छोटे-छोटे छेद कर दें. सब्जियों में टमाटर सबसे जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. इसको जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हम आमतौर फ्रिज में स्टोर कर रखते हैं, लेकिन फिर भी वह फ्रिज में थोड़े दिनों के बाद खराब होने लगते हैं. ऐसे में आप टमाटर को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्‍ट कर लें. रोस्‍ट किए हुए टमाटर को जैतून के तेल के साथ एक कंटेनर में स्टोर करें. 

लहसुन, प्याज और आलु
लहसुन, आलू और प्याज जैसी सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें किसी ठंडे स्थान पर ही रखें. लहसुन को अच्छे से हवा लगने दें इसके लिए इसे जूट के थैले में लटका कर रखें. इससे लहसुन ज्यादा दिनॉ तक ताजा रहती हैं. आलू और प्याज को साथ कभी ना रखें. इन्हें धूप से भी बचाकर रखे. यह उन्‍हें अंकुरित होने से रोकेगा. इससे प्याज ज्यादा दिनों तक ख़राब नहीं होंगे. 

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.